पैरालिम्पिक्स : मरियप्पन, भाटी को बधाइयों का तांता, तमिलनाडु ने किया 2 करोड़ के ईनाम का ऐलान

पैरालिम्पिक्स : मरियप्पन, भाटी को बधाइयों का तांता, तमिलनाडु ने किया 2 करोड़ के ईनाम का ऐलान

बाएं से दाएं - मरियप्पन थांगावेलू, वरुण सिंह भाटी, अमेरिकी खिलाड़ी सैम ग्रेवे (रजत विजेता)

खास बातें

  • राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और पीएम मोदी ने दोनों खिलाड़ियों को बधाई दी
  • तमिलनाडु सरकार ने मरियप्पन को दो करोड़ के ईनाम की घोषणा की
  • अभिनव बिंद्रा, अमिताभ बच्चन समेत कई हस्तियों ने बधाई संदेश दिए
रियो डी जेनेरो:

रियो में चल रहे पैरा ओलिंपिक खेलों में भारत ने इतिहास रचा है. हाई जंप इवेंट में भारत ने स्वर्ण और कांस्य पदक पर कब्ज़ा जमाया है. ऊंची कूद में तमिलनाडु के रहने वाले मरियप्पन थांगावेलू ने गोल्ड पर कब्जा जमाते हुए इतिहास रच दिया है तो वहीं दिल्ली के करीब ग्रेटर नोएडा से आए वरुण सिंह भाटी ने 1.86 मीटर कूद कर इसी इवेंट में कांस्य पदक अपने नाम किया.

पढ़ें - एक संघर्षरत परिवार से आए हैं मरियप्पन

तमिलनाडु सरकार ने मरियप्पन को 2 करोड़ रुपए के ईनाम देने की घोषणा की है. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने ट्विटर पर इस जीत के लिए थांगावेलू और भाटी को बधाई दी है.
 


वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्विटर पर इन दोनों को खिलाड़ियों को इस ऐतिहासिक उपलब्धि पर शुभकामनाएं दी हैं.
 
मरियप्‍पन थांगावेलू ने 1.89 मी. की जंप लगाते हुए सोना जीता, जबकि भाटी ने 1.86 मी. की जंप लगाते हुए कांस्य पदक अपने नाम किया. वह मुरलीकांत पेटकर (स्वीमिंग 1972 हेजवर्ग) और देवेंद्र झाझरिया (भाला फेंक, एथेंस 2004 ) के बाद गोल्ड जीतने वाले तीसरे भारतीय हैं. बीजिंग ओलंपिक्स में स्वर्ण जीत चुके शूटर अभिनव बिंद्रा ने भी इस मौके पर दोनों खिलाड़ियों को बधाई दी.
 
वहीं बीजिंग ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता मुक्केबाज विजेंदर सिंह ने उम्मीद जताई कि इन दोनों खिलाड़ियों को वही सम्मान दिया जायेगा जो ओलंपिक पदक विजेता पी वी सिंधू और साक्षी को मिला. अभिनेता अमिताभ बच्चन ने भी ट्विटर पर इन दोनों खिलाड़ियों के ऐतिहासिक प्रदर्शन पर शुभकामनाएं दी.
 
दोनों भारतीय खिलाडि़यों ने पैरालिम्पिक्स में गोल्ड और कांस्‍य पदक जीतकर करोड़ों हिंदुस्तानियों को झूमने का मौका दे दिया है. जबकि रजत पदक अमेरिका के सैम ग्रेवी को मिला. उधर, भारत के ही संदीप भाला फेंक कांस्य जीतने से चूक गए और वह चौथे स्थान पर रहे. थांगावेलू और भाटी की इस सफलता के बाद अभी तक के सभी पैरालिम्पिक्स खेलों में भारत के कुल पदकों की संख्या 10 हो गई है जिसमें 3 स्वर्ण, तीन रजत और चार कांस्य शामिल है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com