कोरोना संकट को देखते हुए राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और सभी सांसद एक साल तक अपने वेतन में करेंगे 30% की कटौती

Coronavirus Update: देश में जारी कोरोना संकट को देखते हुए राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और सभी सांसद एक साल तक अपने वेतन में 30% तक कटौती करेंगे. कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने यह जानकारी दी.

कोरोना संकट को देखते हुए राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और सभी सांसद एक साल तक अपने वेतन में करेंगे 30% की कटौती

Coronavirus संकट को देखते हुए सभी सांसद 30% वेतन कम लेंगे.

नई दिल्ली:

Coronavirus Update: देश में जारी कोरोना संकट को देखते हुए राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और सभी सांसद एक साल तक अपने वेतन में 30% तक कटौती करेंगे. कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने यह जानकारी दी. इसके अलावा सांसद निधि भी 2 साल के लिए टाल दी गई है. प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सांसद निधि का पैसा भी कोरोना के खिलाफ लड़ाई में इस्तेमाल किया जाएगा. जावड़ेकर ने बताया कि 1 अप्रैल 2020 से यह फैसला लागू होगा.

लॉकडाउन कब हटाया जाएगा? इसे लेकर पूछे गए सवाल पर जावड़ेकर ने कहा कि हम रह मिनट दुनिया की स्थिति की निगरानी कर रहे हैं. राष्ट्रहित में निर्णय लिया जाएगा. सही समय आने पर इस बारे में फैसला लिया जाएगा और आपलोगों को जानकारी दे दी जाएगी. अधिकारियों के कई समूह स्थिति का आंकलन कर रहे हैं.

बता दें कि देश में कोरोनावायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा. मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक मरीजों की संख्या ने चार हजार का आंकड़ा पार कर लिया है. भारत में कोरोनावायरस से अबतक 109  लोगों की मौत हो चुकी है और 4067 इसके संक्रमण के शिकार हुए हैं. वहीं ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 232 है. पिछले 24 घंटे की बात करें तो इस दौरान 32 लोगों की मौत हुई है और 693 नए मामले सामने आए हैं. कोरोनावायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए देश में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन जारी है जो 14 अप्रैल तक चलेगा. 

कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा 45 मौत महाराष्ट्र में हुई है. इसके बाद गुजरात में 11, मध्य प्रदेश में नौ, तेलंगाना और दिल्ली में सात-सात, पंजाब में छह और तमिलनाडु में पांच मौत हुई है. आंकड़ों के मुताबिक कर्नाटक में चार मौत हुई, जबकि पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में तीन-तीन लोगों की मौत हुई है. वहीं जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश और केरल में दो-दो मौतें हुई हैं. बिहार, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है. देश में संक्रमण के सबसे अधिक 690 मामले महाराष्ट्र में हैं. इसके बाद तमिलनाडु में 571 और दिल्ली में 503 मामले हैं. तेलंगाना में संक्रमित लोगों की संख्या 321, केरल में 314 और राजस्थान में 253 है.

उत्तर प्रदेश में 227, आंध्र प्रदेश में 226, मध्य प्रदेश में 165, कर्नाटक में 151 और गुजरात में 122 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. जम्मू-कश्मीर से 106, हरियाणा में 84, पश्चिम बंगाल में 80 और पंजाब में 68 मामले सामने आए हैं. बिहार में 30 जबकि असम और उत्तराखंड में 26-26 मामले हैं. ओडिशा में 21, चंडीगढ़ में 18, लद्दाख में 14 और हिमाचल प्रदेश में अब तक 13 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है.

अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह से 10 मामले सामने आए हैं जबकि छत्तीसगढ़ में नौ मामले हैं. गोवा में सात और पुडुचेरी में पांच लोग संक्रमित हैं. वहीं, झारखंड में तीन और मणिपुर में दो लोगों में जबकि मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई है.

भारत में कोरोना : दिन-ब-दिन बढ़ते मामले

Made with Flourish

VIDEO: कोरोना पर बोले PM मोदी- ये लंबी लड़ाई, न थकना है और न हारना है

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com