राष्ट्रपति ने हरसिमरत कौर बादल का इस्तीफा किया स्वीकार, अब इन्हें मिला मंत्रालय का प्रभार

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल का इस्तीफा शुक्रवार को स्वीकार कर लिया. दरअसल, कौर ने कृषि क्षेत्र से जुड़े तीन विधेयकों के विरोध में गुरुवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था.

राष्ट्रपति ने हरसिमरत कौर बादल का इस्तीफा किया स्वीकार, अब इन्हें मिला मंत्रालय का प्रभार

किसाने से जुड़े अध्यादेश के खिलाफ हरसिमरत कौर ने दिया था इस्तीफा.

खास बातें

  • हरसिमरत कौर बादल का इस्तीफा स्वीकार
  • राष्ट्रपति भवन ने जारी किया बयान
  • नरेंद्र तोमर को दिया गया फूड प्रोसेसिंग मंत्रालय का प्रभार
नई दिल्ली:

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) ने खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल (Harsimrat Kaur Badal) का इस्तीफा शुक्रवार को स्वीकार कर लिया. दरअसल, कौर ने कृषि क्षेत्र से जुड़े तीन विधेयकों के विरोध में गुरुवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का यह पहला इस्तीफा है. उनका यह इस्तीफा पंजाब और हरियाणा में किसानों के विरोध प्रदर्शन के बीच आया है.
शुक्रवार को उनका इस्तीफा स्वीकार करते राष्ट्रपति भवन ने एक बयान में कहा, ‘भारत के राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री की सलाह पर केंद्रीय मंत्रिमंडल से हरसिमरत कौर बादल का इस्तीफा तत्काल स्वीकार कर लिया है.' इस बयान में बताया गया है कि प्रधानमंत्री के सुझाव पर राष्ट्रपति ने कैबिनेट मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है. तोमर के पास कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, ग्रामीण विकास मंत्रालय और पंचायती राज मंत्रालय सहित कई विभाग हैं.

यह भी पढ़ें: सुखबीर बादल ने कहा - किसानों के लिए कोई भी कुर्बानी देंगे, NDA में बने रहने पर बाद में लेंगे फैसला

लोकसभा ने गुरुवार को कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्द्धन और सुविधा) विधेयक, कृषक (सशक्तीकरण एवं संरक्षण) कीमत आश्वासन समझौता और कृषि सेवा पर करार विधेयक पारित कर दिया था. आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक पहले ही पारित हो चुका है.

कौर ने लोकसभा में इन विधेयकों के पारित होने से महज कुछ ही घंटे पहले ट्वीट किया था, ‘मैंने किसान विरोधी अध्यादेशों और विधेयकों के विरोध में केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया है. किसानों की बेटी और बहन के तौर पर उनके साथ खड़े होने पर गर्व है.'

Video: मैं पंजाब के किसानों की बहन, बेटी हूं, इसलिए दिया इस्तीफा : हरसिमरत कौर बादल


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)