NDTV Khabar

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, मुकुट में जड़ित रत्न है अरुणाचल प्रदेश

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रविवार को अरुणाचल प्रदेश की तारीफ करते हुए कहा कि यदि पूर्वोत्तर क्षेत्र देश का मुकुट है तो अरुणाचल 'मुकुट में जड़ित रत्न' है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, मुकुट में जड़ित रत्न है अरुणाचल प्रदेश

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (फाइल फोटो)

इटानगर: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रविवार को अरुणाचल प्रदेश की तारीफ करते हुए कहा कि यदि पूर्वोत्तर क्षेत्र देश का मुकुट है तो अरुणाचल 'मुकुट में जड़ित रत्न' है. पूर्वोत्तर के चार दिन के दौरे पर राष्ट्रपति पहली बार राज्य के दौरे पर आए और विवेकानंद केंद्र के 40 साल पूरे होने के अवसर पर इंदिरा गांधी उद्यान में आयोजित समापन समारोह में शिरकत की. राष्ट्रपति ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि विवेकानंद केंद्र विद्यालय 'मानवता की सेवा ही राष्ट्र सेवा है' के अपने उद्देश्य एवं दर्शन के लिए लोगों का प्रेरणास्रोत बन गया है. उन्होंने कहा कि राज्य में 36 विवेकानंद केंद्र विद्यालयों ने जनजातीय संस्कृति एवं परंपराओं का पालन करते हुए जनजातीय छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: छात्र लक्ष्य तय कर एकाग्रता के साथ उसे हासिल करें : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

विवेकानंद केंद्र विद्यालय के छात्रों के बैंड प्रदर्शन की सराहना करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि यह रक्षा बलों के प्रदर्शन से तुलना के लायक है. उन्होंने कहा कि सशस्त्र बलों के प्रमुख होने के नाते मुझे कई अवसरों पर थलसेना, वायुसेना एवं नौसेना के बैंड प्रदर्शन देखने को मिलते हैं. यहां छात्रों का बैंड प्रदर्शन सराहनीय था और सशस्त्र बलों की बराबरी का था. राष्ट्रपति ने राज्य में विस्माकनगर जैसे ऐतिहासिक स्थलों का भी जिक्र किया जहां, पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान कृष्ण ने रुक्मिणि से शादी की थी. उन्होंने कहा कि अरुणाचल को महाकाव्यों में जगह मिली है. कोविंद ने कहा कि देश के महाकाव्य एवं इतिहास मेंअरुणाचल का खास जिक्र है. यदि पूर्वोत्तर देश का मुकुट है तो अरुणाचल प्रदेश इस मुकुट में जड़ित रत्न है. उन्होंने तालियों की गड़गड़ाहट के बीच कहा, हरियाली और बर्फ से ढके पहाड़ों से संपन्न राज्य पर्यटकों को आकर्षित करता रहा है.

यह भी पढ़ें: बिहार दौरे पर गये राष्ट्रपति कोविंद ने कहा- बिहार के लोग दिन दोगुना रात चौगुना प्रगति करें

टिप्पणियां
कोविंद ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश ने 'विविधता में एकता' को प्रदर्शित किया है. उन्होंने राज्य के ग्राम प्रधानों और स्थानीय न्यायिक प्रणाली 'केबांग' संस्था की तारीफ की. अरुणाचल को देश का 'पॉवर हाउस' करार देते हुए कोविंद ने कहा कि राज्य में कई विकास परियोजनाएं चल रही हैं जिसमें 1500 किलोमीटर लंबी ट्रांस अरुणाचल हाई-वे और नाहरलगुन में 500 बिस्तर वाली टोमो रीबा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज हैं. बाद में कोविंद ने विधानसभा के नए भवन का उद्घाटन किया और विशेष सत्र में विधायकों को संबोधित किया. अगले तीन दिनों में राष्ट्रपति असम में नमामि बराक महोत्सव के समापन समारोह में जाएंगे, पूर्वोत्तर विकास शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे और मणिपुर में आईएनए युद्ध स्मारक जाएंगे.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement