NDTV Khabar

बीजेपी ने तेज़ की राष्ट्रपति चुनाव की तैयारी, पार्टी ने सांसदों-विधायकों को दिल्ली बुलाया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 जून विदेश यात्रा पर जा रहे हैं इसलिए उसके पहले ही नामांकन पत्र दाख़िल होगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बीजेपी ने तेज़ की राष्ट्रपति चुनाव की तैयारी, पार्टी ने सांसदों-विधायकों को दिल्ली बुलाया
नई दिल्‍ली: राष्ट्रपति चुनाव के लिए सरकार और विपक्ष की तरफ से उम्मीदवार के तौर पर कोई नाम तो सामने नहीं आया है लेकिन बीजेपी ने चुनाव की तैयारी तेज़ कर दी है. इसके लिए बीजेपी ने अपने सांसदों और कई राज्यों के विधायकों को दिल्ली बुलाया है और अगले दो दिनों तक नामांकन पत्रों पर दस्तखत कराए जाएंगे. सूत्रों के अनुसार चार नामांकन पत्र दाख़िल होंगे. गौरतलब है कि हर नामांकन पत्र में पचास प्रस्तावक और पचास अनुमोदक होते हैं. नामांकन पत्रों पर मंत्री, सांसद और विधायक दस्तखत करेंगे. यूपी और बिहार से भी विधायकों को दिल्‍ली बुलाया गया है. उम्मीदवार का नाम फ़िलहाल खाली रहेगा. संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार, राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और पार्टी महासचिव भूपेन्द्र यादव समन्वय कर रहे हैं और 20 जून को बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में नाम पर मुहर लगने की संभावना है जबकि 23 जून को नामांकन पत्र दाखिल होगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 जून विदेश यात्रा पर जा रहे हैं इसलिए उसके पहले ही नामांकन पत्र दाख़िल होगा. भाजपा सूत्रों ने बताया कि पार्टी ने 19 और 20 जून को अपने सांसदों की बैठक बुलाई है जिसमें उन्हें 14 जुलाई को राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले मतदान की प्रक्रिया के बारे में बताया जाएगा. पार्टी के एक नेता ने बताया कि राष्ट्रपति पद के लिए भाजपा के उम्मीदवार की घोषणा 20-21 जून को किये जाने की संभावना है और इस पद के लिए नामांकन 23 जून को भरे जाएंगे.

उम्‍मीदवार का नाम तय होने के बाद विपक्षी पार्टियों से आम राय बनाने के लिए फिर संपर्क किया जाएगा. इसी सिलसिले में रविवार को वेंकैया नायडू ने रामगोपाल यादव और नरेश अग्रवाल से भी बात की. समाजवादी पार्टी ने कहा है कि किसी राजनीतिक व्यक्ति को ही राष्ट्रपति बनना चाहिए. उधर केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने तृणमूल कांग्रेस और बीजेडी नेताओं से बताचीत की. वेंकैया नायडू ने एनडीए की सहयोगी लोजपा के प्रमुख और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान से भी चर्चा की. पासवान ने कहा कि पीएम मोदी जो भी फैसला करेंगे उनकी पार्टी साथ रहेगी. नायडू ने विपक्षी नेताओं से बातचीत के बारे में पार्टी अध्यक्ष अमित शाह को भी जानकारी दे दी है.

चुनाव आयोग ने अगले राष्ट्रपति के संबंध में नामांकन भरने की प्रक्रिया 14 जून को शुरू कर दी है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement