Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पिछले 8 दिनों से घट रहे हैं पेट्रोल और डीजल के दाम, जानें क्या है आज का रेट

वहीं जानकार बताते हैं कि अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य फिलहाल कच्चे तेल में नरमी का संकेत देता है, लेकिन यह नरमी अल्पावधि के लिए होगी, क्योंकि ईरान चार अक्टूबर से अमेरिकी प्रतिबंध लगने के बाद परिदृश्य में बदलाव आने की संभावना है.

पिछले 8 दिनों से घट रहे हैं पेट्रोल और डीजल के दाम, जानें क्या है आज का रेट

पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट का असर देखने को मिल रहा है. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में पिछले 8 दिनों से कमी दर्ज की जा रही है. पेट्रोल में अब तक 1.53 प्रतिलीटर और डीजल में 0.75 पैसे प्रतिलीटर की कमी आई है. वहीं आज भी तेल के दाम कम हुए हैं.  दिल्ली में पेट्रोल- 80.85 रुपये प्रति लीटर (25 पैसे की कमी) दर्ज की गई है और डीजल में 74.73 रुपये प्रति लीटर (7 पैसे की कमी) दर्ज की गई है.  मुंबई में पेट्रोल 86.33 रुपये प्रति लीटर (25 पैसे की कमी) डीजल में 78.33 रुपये प्रति लीटर (8 पैसे की कमी) है.  गौरतलब है कि बीते एक महीने में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम बढ़ने से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में काफी उछाल आ गया था. जिसकी वजह से केंद्र सरकार भी परेशान होते दिखाई दी और लोगों को राहत देने के लिए उसने एक्साजइज ड्यूटी में भी कटौती करने का ऐलान किया. लेकिन इससे आम जनता को कोई बड़ी राहत मिलती दिखाई नहीं दी.  वहीं विपक्षी दलों के निशाने पर भी मोदी सरकार आ गई. 

देश के इस राज्य में पेट्रोल से महंगा बिक रहा डीजल, जानिये क्या है कारण...

वहीं जानकार बताते हैं कि अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य फिलहाल कच्चे तेल में नरमी का संकेत देता है, लेकिन यह नरमी अल्पावधि के लिए होगी, क्योंकि ईरान चार अक्टूबर से अमेरिकी प्रतिबंध लगने के बाद परिदृश्य में बदलाव आने की संभावना है. इसके अलावा, सर्दियों में अमेरिका में कच्चे तेल की खपत मांग बढ़ने और गिरावट पर चीन की खरीदारी बढ़ने की सूरत में दोबारा तेजी का रुख बन सकता है. पिछले 21 दिनों में अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल का भाव करीब 11 डॉलर प्रति बैरल टूट चुका है और तेल बाजार विश्लेषक फिलहाल नरमी रहने की उम्मीद कर रहे हैं. ऐसे में पेट्रोल और डीजल के भाव में और कमी आ सकती है. 

रणनीति इंट्रो: पेट्रोल-डीजल GST के दायरे में क्यों नहीं?​