NDTV Khabar

5 दिवसीय दौरे के बाद नई दिल्ली पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार की सुबह दो देशों का 5 दिवसीय दौरा करने के बाद स्वदेश लौटे गए. प्रधानमंत्री मोदी के दौरे की शुरुआत मंगलवार को इस्ररायल के तीन दिवसीय दौरे से शुरू हुई थी

5 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
5 दिवसीय दौरे के बाद नई दिल्ली पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे की शुरुआत इस्ररायल से हुई थी
  2. पीएम मोदी इस्ररायल दौरे पर जाने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री बने
  3. इसके बाद उन्होंने जर्मनी के हैम्बर्ग में जी-20 सम्मेलन में शिरकत की
नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार की सुबह दो देशों का 5 दिवसीय दौरा करने के बाद स्वदेश लौटे गए. प्रधानमंत्री मोदी के दौरे की शुरुआत मंगलवार को इस्ररायल के तीन दिवसीय दौरे से शुरू हुई थी. इसके बाद उन्होंने जर्मनी के हैम्बर्ग में जी-20 सम्मेलन में शिरकत की. पीएम मोदी इस दौरान इस्रायल का दौरा करने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री बने थे. इस्रायल ने भी भारतीय पीएम के इस दौरे को ऐतिहासिक बताया. 
  
प्रधानमंत्री ने इस दौरान इस्रायल में रह रहे भारतीयों को तीन तोहफे दिए. उन्होंने घोषणा की कि इस्राइल में भारतीय मूल के लोगों को भारत के प्रवासी नागरिक (ओसीआई) का कार्ड मिलेगा, भले ही उन्होंने यहां अनिवार्य सैन्य सेवा दी हो. दूसरा दिल्ली, मुंबई और तेल अवीव के बीच सीधी विमान सेवा शुरू की जाएगी. इससे लोगों के बीच आपसी संबंधों को प्रोत्साहित किया जा सके. उन्होंने कहा कि यहां भारतीय समुदाय की पुरानी मांग को पूरा करते हुए इस्रारायल में भारतीय सांस्कृतिक केंद्र भी खोला जाएगा. 

दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और इस्रारायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू ने आतंकवाद सहित कई मुद्दों पर चर्चा की. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी वहां से जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जर्मनी के हैम्बर्ग पहुंचे थे. दो दिवसीय सम्मेलन के पूरा होने के बाद वह रविवार की सुबह स्वदेश लौट गए. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement