NDTV Khabar

इमरान खान की जीत पर पीएम मोदी ने दी बधाई, कहा- पाकिस्‍तान में मजबूत होंगी लोकतंत्र की जड़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के प्रमुख इमरान खान को पाकिस्तान के आम चुनाव में जीत की बधाई दी. पीएम मोदी ने पाकिस्तान में लोकतंत्र के जड़े जमाने की उम्मीद जताई.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इमरान खान की जीत पर पीएम मोदी ने दी बधाई, कहा- पाकिस्‍तान में मजबूत होंगी लोकतंत्र की जड़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीटीआई प्रमुख इमरान खान से बात की. (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. पीएम मोदी ने इमरान खान से फोन पर बात की
  2. पीएम मोदी ने इमरान को जीत की बधाई दी
  3. पाक में लोकतंत्र के गहरी जड़ें जमाने की जताई उम्मीद
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के प्रमुख इमरान खान को पाकिस्तान के आम चुनाव में जीत की बधाई दी. प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी किए गए एक बयान के अनुसार मोदी ने पाकिस्तान में लोकतंत्र के जड़े जमाने की उम्मीद जताई. बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री ने पूरे क्षेत्र में शांति एवं विकास की अपनी दृष्टि भी दोहराई. पाकिस्तान की नेशनल असेंबली (संसद का निचला सदन) के लिए हाल में हुए चुनाव में पीटीआई सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. 

यह भी पढ़ें : पाकिस्‍तान के स्‍वतंत्रता दिवस से पहले शपथ लेंगे इमरान खान

वहीं, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के तौर पर इमरान खान 14 अगस्त से पहले शपथ लेंगे. उनकी पार्टी ने नेता नईमुल हक ने यह जानकारी दी है. 14 अगस्त को पाकिस्तान अपनी आज़ादी का दिन मनाता है. ज़ाहिर है इमरान खान इस दिन देश के प्रधानमंत्री के तौर पर पाकिस्तान का झंडा फहराना चाहेंगे. इमरान की पार्टी तहरीके इंसाफ (पीटीआई) ने इस बात कर खुशी जताई है कि तमाम विपक्षी पार्टयों ने ऑल पार्टी कांफ्रेंस में फैसला किया कि वे शपथ ग्रणह समारोह में शामिल होंगी. वैसे ये कांफ्रेंस चुनावी धांधली को लेकर इमरान खान के खिलाफ मोर्चाबंदी करने की ख़ातिर बुलाई गई थी. शपथ में हिस्सा लेने को विपक्षी पार्टियों के सकारात्मक रवैय्ये के तौर पर देखा जा रहा है.


यह भी पढ़ें : इमरान की आधी अधूरी जीत की कहानी, क्‍या सेना की मेहरबानी...

बता दें कि पाकिस्तान में कुल 270 सीटों के लिए चुनाव हुआ था, जिसमें से इमरान खान की पार्टी पीटीआई ने 116 सीटें जीती हैं. इमरान खान ने खुद पांच सीटों पर चुनाव लड़ा था और सभी में उन्होंने जीत दर्ज की है. लेकिन फिर भी सरकार बनाने के लिए जादुई नंबर (137) से उनकी पार्टी 21 सीटें पीछे रह गई हैं.

VIDEO: सत्ता की पिच पर इमरान की मुश्किलें

टिप्पणियां

अब इमरान खान की पार्टी को सरकार बनाने के लिए गठबंधन की जरूरत होगी. खबरों की मानें तो इमरान खान ने विभिन्न पार्टियों और निर्दलीय उम्मीदवारों से संपर्क करना शुरू कर दिया है.

(इनपुट : भाषा)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement