Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

प्रसिद्ध भारतीय वैज्ञानिक प्रोफेसर यशपाल का 90 बरस की उम्र में निधन

प्रसिद्ध भारतीय वैज्ञानिक प्रोफ़ेसर यशपाल का निधन हो गया है. वह 90 बरस के थे. उन्हें 1976 में पद्मभूषण सम्मान मिला था और 2013 में पद्मविभूषण मिला था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
प्रसिद्ध भारतीय वैज्ञानिक प्रोफेसर यशपाल का 90 बरस की उम्र में निधन

प्रो. यशपाल का निधन

खास बातें

  1. 1976 में पद्मभूषण सम्मान मिला था
  2. 2013 में पद्मविभूषण मिला था
  3. 1983-84 में योजना आयोग के मुख्य सलाहकार
नई दिल्ली:
टिप्पणियां

प्रसिद्ध भारतीय वैज्ञानिक प्रोफ़ेसर यशपाल का निधन हो गया है. वह 90 बरस के थे. उन्हें 1976 में पद्मभूषण सम्मान मिला था और 2013 में पद्मविभूषण मिला था. वह 1983-84 में योजना आयोग के मुख्य सलाहकार रहे. 1986 से 1991 तक यूजीसी के चेयरमैन रहे थे. उन्होंने उच्च शिक्षा के लिए बनी कमेटी की अगुवाई की थी. 2007 से 2012 तक जेएनयू के चांसलर रहे थे. वह दूरदर्शन पर विज्ञान से जुड़े कार्यक्रम 'टर्निंग प्वाइंट' के एंकर रहे.  प्रोफेसर यशपाल को साइंस और इंजिनियरिंग के क्षेत्र में योगदान के लिए जाना जाता है. देश के बड़े वैज्ञानिकों में शुमार प्रोफेसर यशपाल का जन्म 26 नवंबर 1926 को हरियाणा में हुआ था.

सोमवार को महान अंतरिक्ष वैज्ञानिक प्रोफेसर यूआर राव के निधन की खबरें आई थीं. 85 वर्षीय वैज्ञानिक पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे. हार्ट में समस्या के चलते अस्पताल में भर्ती प्रोफेसर राव ने रविवार रात 2:30 बजे अंतिम सांस ली. इसरो (Isro) के पूर्व अध्यक्ष यूआर राव को इसी साल पदम विभूषण सम्मान दिया गया था. उडुपी रामचंद्रन राव को भारत की अंतरिक्ष और उपग्रह क्षमताओं के निर्माण और देश के विकास में उनके अनुप्रयोगों का श्रेय जाता है. उन्होंने 1972 में भारत में उपग्रह प्रौद्योगिकी की स्थापना की जिम्मेदारी ली थी. राव पिछले कई सालों से विदेशी यूनिवर्सिटी समेत कई संस्थानों में वरिष्ठ पदों पर कार्य कर रहे थे. उन्होंने 10 से ज्यादा इंटरनेशनल अवॉर्ड और कई नेशनल अवॉर्ड जीते थे.




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... जन्म के बाद डॉक्टर कर रहे थे रुलाने की कोशिश, जैसे ही मारा तो गुस्से से देखने लगी बच्ची, Photos हुईं वायरल

Advertisement