NDTV Khabar

26 और 27 सितंबर को होने वाली बैंकों की हड़ताल टली, वित्त सचिव से बातचीत के बाद हुआ फैसला

25 सितंबर से होने वाली बैंकों की हड़ताल टली, वित्त सचिव से बातचीत के बाद हुआ फैसला. अपनी मांगों को लेकर 26 और 27 सितंबर को हड़ताल पर रहने वाले थे बैंक कर्मचारी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
26 और 27 सितंबर को होने वाली बैंकों की हड़ताल टली, वित्त सचिव से बातचीत के बाद हुआ फैसला

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

26 सितंबर से होने वाली बैंकों की हड़ताल टाल दी गई है, वित्त सचिव से बातचीत के बाद बैंक यूनियन ने फैसला किया कि 26 और 27 सितंबर को होने वाली हड़ताल अब नहीं होगी. बता दें कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक अधिकारियों की चार यूनियनों ने 10 सरकारी बैंकों के विलय की घोषणा के विरोध में 26 और 27 सितंबर को हड़ताल का ऐलान किया था. बैंकों की हड़ताल की  वजह से सितंबर महीने के आखिरी हफ्ते के चार दिन प्रभावित हो रहे थे. हड़ताल टलने से बैंक ग्राहकों ने राहत की सांस ली है. 

कश्मीर में बैंकों को करना पड़ रहा है कर्मचारियों की कमी का सामना

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऑल इंडिया बैंक आफिसर्स कनफेडरेशन (AIBOC), ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन (AIBOA), इंडियन नेशनल बैंक ऑफिसर्स कांग्रेस (INBOC) और नेशनल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ बैंक ऑफिसर्स (NOBO) ने संयुक्त रूप से हड़ताल का नोटिस दिया था. इसके अलावा बैंक यूनियनों की पांच दिन का सप्ताह करने और नकद लेनदेन के घंटों और विनियमित कार्य घंटों को कम करने की भी मांग की थी. यूनियनों ने सतर्कता से संबंधित मौजूदा प्रक्रियाओं में बाहरी एजेंसियों का हस्तक्षेप रोकने, सेवानिवृत्त कर्मचारियों से संबंधित मुद्दों को सुलझाने, पर्याप्त भर्तियां करने, एनपीएस को समाप्त करने और उपभोक्ताओं के लिए सेवा शुल्क कम करने और अच्छा प्रदर्शन नहीं करने के नाम पर अधिकारियों को परेशान नहीं करने की मांग की थी. 


RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास बोले, वैश्विक जोखिम बढ़ने के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत

टिप्पणियां

सरकार ने दस राष्ट्रीयकृत बैंकों का विलय कर चार बड़े बैंक बनाने की घोषणा की है. इसके तहत यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स का विलय पंजाब नेशनल बैंक में किया जाएगा. इसके बाद अस्तित्व में आने वाला बैंक सार्वजनिक क्षेत्र का दूसरा सबसे बड़ा बैंक होगा. इसी तरह सिंडिकेट का विलय केनरा बैंक में किया जाएगा. इलाहाबाद बैंक का विलय इंडियन बैंक में होना है,जबकि आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक को यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में मिलाया जाएगा. 

Video: ब्याज दरों में कटौती से घट रही बुजुर्गों की आमदनी



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement