बनारस में प्रदर्शनकारियों पर बरसी लाठियां, CAA और NRC का कर रहे थे विरोध

CAA और NRC को लेकर पूरे देश में विरोध की गूंज सुनाई दे रही है. पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी लोगों ने नागरिकता संशोधन कानून का पुरजोर तरीके से विरोध किया.

बनारस में प्रदर्शनकारियों पर बरसी लाठियां, CAA और NRC का कर रहे थे विरोध

वाराणसी पुलिस ने 73 लोगों को किया गिरफ्तार

वाराणसी:

CAA और NRC को लेकर पूरे देश में विरोध की गूंज सुनाई दे रही है. पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी लोगों ने नागरिकता संशोधन कानून का पुरजोर तरीके से विरोध किया.  बेनियाबाग इलाके में हजारों की संख्या में लोग सड़क पर उतरे तो पुलिस को हालात संभालने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा. घटना के चलते काफी देर तक अफ़रातफ़री मची रही. दरअसल सुबह से ही बेनियाबाग इलाके में विरोध प्रदर्शन के लिए माहौल बनने लगा था. इसकी सुगबुगाहट मिलते ही इलाके में भारी पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई थी. एडीजी ब्रजभूषण के अलावा एसएसपी प्रभाकर चौधरी समेत कई थानों की फोर्स जमा थी. 

ममता बनर्जी की मांग- NRC और CAA पर हो जनमत संग्रह, UN करे निगरानी

इस बीच शाम तकरीबन साढ़े पांच बजे के आसपास गलियों में जमा प्रदर्शनकारी जुलूस की शक्ल में सड़कों पर निकले तो पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की. इस बीच दोनों पक्षों में झड़प हुई, जिसके बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज कर दिया. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों के साथ सख्ती दिखाई. इस दौरान 68 प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हिरासत में लिया है. सभी को पुलिस लाइन भेजा गया है. फिलहाल इलाके में हालात सामान्य है. बेनियाबाग के अलावा अल्पसंख्यक बहुल क्षेत्रों में पुलिस की गश्त बढ़ा दी गई है. एसएसपी अपने मातहतों के साथ बेनियाबाग में जमे हुए हैं. 

CAA पर बवाल : उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद और बरेली में इंटरनेट सेवा पर रोक  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वरुणा नदी के पास शास्त्री घाट पर समाजवादी पार्टी के लोगों ने भी बिल के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया और एक सभा में तब्दील होकर बिल के खिलाफ अपनी अपनी बात रखी. वाराणसी ने पुलिस ने अलग-अलग इलाकों पर बिल के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों पर गिरफ्तारियां की और मुकदमा भी जारी किया पुलिस के मुताबिक वाराणसी में नागरिकता संशोधन अधिनियम-2019 (CAA)/NRC के विरोध में प्रदर्शन कर जनपद वाराणसी में शान्ति/कानून व्यवस्था बनाये रखने एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण को प्रभावित करने वाले अराजकतत्वों के विरुद्ध कार्यवाही करते हुए कुल 73 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया. 

Video: नागिरकता कानून के खिलाफ देश भर में प्रदर्शन