क्या मार्च में बंद हो जाएंगे देश के 50 फीसदी ATM?, केंद्र सरकार ने दिया यह जवाब

केंद्र सरकार ने साफ किया है कि अगले साल मार्च तक देशभर के 50 फीसदी एटीएम (ATM) बंद नहीं होंगे. इस तरह की कोई योजना नहीं है.

क्या मार्च में बंद हो जाएंगे देश के 50 फीसदी ATM?, केंद्र सरकार ने दिया यह जवाब

सरकार ने साफ किया है कि एटीएम बंद करने की योजना नहीं है.

नई दिल्ली :

केंद्र सरकार ने साफ किया है कि अगले साल मार्च तक देशभर के 50 फीसदी एटीएम (ATM) बंद नहीं होंगे. इस तरह की कोई योजना नहीं है. मंगलवार को राज्यसभा में कांग्रेस सदस्य मोतीलाल वोरा ने सरकार से पूछा कि क्या मार्च 2019 से देश भर में लगभग 50 फीसदी एटीएम बंद हो जाएंगे. इस सवाल के जवाब में वित्त राज्य मंत्री शिवप्रताप शुक्ल ने राज्यसभा को बताया, 'सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, अपने एटीएम को बंद करने की उनकी कोई योजना नहीं है'. आपको बता दें कि पिछले दिनों खबर आई थी कि एटीएम (ATM) हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर अपग्रेड और नकदी प्रबंधन योजनओं के हालिया मानकों के चलते मार्च 2019 तक संचालन के अभाव में 50 फीसदी एटीएम बंद हो जाएंगे.

ये क्या! मार्च में फिर नोटबंदी जैसे हालात? एटीएम के आगे लग सकती हैं लंबी-लंबी लाइनें

उद्योग संगठन कॉन्फेडरेशन ऑफ एटीएम इंडस्ट्री (कैटमी) के प्रवक्ता ने कहा था कि भारत में इस समय तकरीबन दो लाख 38 हजार एटीएम हैं, जिनमें से एक लाख ऑफ-साइट और 15,000 से अधिक व्हाइट लेबल एटीएम समेत 1 लाख 13 हजार एटीएम (ATM) बंद हो जाएंगे. उन्होंने कहा कि एटीएम (ATM) हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर अपग्रेड करने के लिए विनियामक दिशा-निर्देश, नकदी प्रबंधन मानकों की हालिया शर्ते और कैश लोडिंग की कैसेट स्वैप पद्धति के कारण संगठन को बाध्य होना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि इस कदम से उद्योग में भारी बेकारी भी आएगी, जो पूरी अर्थव्यवस्था में वित्तीय सेवाओं के लिए हानिकारक होगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 नोटबंदी के 21 महीने बाद भी स्‍टेट बैंक के 18,135 ATM नहीं हुए नए नोटों के अनुकूल

भ्रष्टाचार खत्म करने के लिये नोटबंदी जैसी कड़वी दवा जरुरी थी : प्रधानमंत्री मोदी​