यह ख़बर 03 मई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

पंजाब विधानसभा ने सरबजीत को राष्ट्रीय शहीद घोषित किया

खास बातें

  • पंजाब विधानसभा ने सरबजीत सिंह को राष्ट्रीय शहीद घोषित करने के प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित करते हुए पाकिस्तान की जेल में उन पर हमले की घटना की किसी अंतरराष्ट्रीय एजेंसी से निष्पक्ष जांच कराने की मांग की है।
चंडीगढ़:

पंजाब विधानसभा ने शुक्रवार को अपने विशेष सत्र के दौरान सरबजीत सिंह को राष्ट्रीय शहीद घोषित करने के प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित कर दिया।

सदन ने पाकिस्तान की एक जेल में सरबजीत पर निर्ममता से हमला करने की घटना की किसी अंतरराष्ट्रीय एजेंसी से निष्पक्ष जांच कराने की भी मांग की। मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने इस आशय का प्रस्ताव पेश किया, जिसमें केंद्र से अपील की गई है कि वह लाहौर के कोट लखपत जेल में भारतीय कैदी सरबजीत सिंह पर हुए बर्बर हमले के कारणों का पता लगाने के लिए पाकिस्तान पर अंतरराष्ट्रीय दबाव बनाए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

49-वर्षीय सरबजीत को भावभीनी श्रद्धांजलि देते हुए प्रस्ताव में केंद्र से पाकिस्तान और अन्य देशों की जेलों में बंद भारतीय या भारतीय मूल के कैदियों की सुरक्ष सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी राजनयिक प्रयास करने और मजबूत कदम उठाने को कहा गया है। पार्टी लाइन से परे सभी विधायकों ने सर्वसम्मति से सदन में मुख्यमंत्री की ओर से पेश प्रस्ताव को पारित किया। सदन ने दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि व्यक्त की।