Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Punjab By-Election Results 2019: कांग्रेस ने तीन, अकाली ने एक सीट पर जीत दर्ज की

पंजाब की चार विधानसभा सीटों के उपचुनाव में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने तीन और विपक्षी शिरोमणि अकाली दल (शिअद) ने एक सीट पर जीत दर्ज की. गत 21 अक्टूबर को हुए उपचुनाव के परिणामों की गुरुवार को घोषणा की गई.

Punjab By-Election Results 2019: कांग्रेस ने तीन, अकाली ने एक सीट पर जीत दर्ज की

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह.

चंडीगढ़:

पंजाब की चार विधानसभा सीटों के उपचुनाव में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने तीन और विपक्षी शिरोमणि अकाली दल (शिअद) ने एक सीट पर जीत दर्ज की. गत 21 अक्टूबर को हुए उपचुनाव के परिणामों की गुरुवार को घोषणा की गई. कांग्रेस ने जलालाबाद, फगवाड़ा और मुकेरियां सीटों और शिअद ने दाखा सीट पर जीत दर्ज की. इन सीटों पर जीत के साथ ही अब 117 सदस्यीय पंजाब विधानसभा में कांग्रेस की सीटें 80 हो गई हैं, जबकि दाखा सीट पर जीत के साथ अकाली की सीटों की संख्या अब 14 हो गई है.

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने फगवाड़ा सीट गंवा दी है और अब उसकी सीटों की संख्या कम होकर दो रह गई है. राज्य में मुख्य विपक्षी दल आम आदमी पार्टी (आप) इन उपचुनाव में कोई छाप छोड़ने में विफल रही है. राज्य विधानसभा में आप के 19 विधायक हैं. मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने चार विधानसभा सीटों में से तीन पर अपनी पार्टी की जीत के बारे में कहा कि इससे पता चलता है कि मतदाताओं ने अकालियों के नकारात्मक एजेंडे को पूरी तरह से खारिज कर दिया.

जलालाबाद सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार रमिंदर अवला ने शिअद प्रत्याशी राज सिंह दिबीपुरा को 16,633 मतों से हराया. इससे पहले इस विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल कर रहे थे जो इस वर्ष मई में हुए लोकसभा चुनाव में निर्वाचित हुए. फगवाड़ा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार एवं पूर्व आईएएस अधिकारी बलविंदर सिंह धालीवाल ने भाजपा उम्मीदवार राजेश बाघा को 26,116 मतों से हरा दिया. यह सीट भाजपा के मौजूदा विधायक सोम प्रकाश के लोकसभा के लिए निर्वाचित होने के बाद रिक्त हुई थी. वहीं दाखा सीट पर शिरोमणि अकाली दल के प्रत्याशी मनप्रीत सिंह अयाली ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं कांग्रेस उम्मीदवार संदीप सिंह संधू को 14,672 मतों से पराजित कर दिया. कांग्रेस उम्मीदवार इंदु बाला ने मुकेरियां विधानसभा सीट पर जीत हासिल की है. उन्होंने भाजपा प्रत्याशी जंगी लाल महाजन को 3,440 वोटों के अंतर से हराया. यह सीट कांग्रेस विधायक रजनीश कुमार बब्बी के निधन के बाद खाली हुई थी. इंदु बाला बब्बी की पत्नी हैं.