गैर BJP शासित राज्यों में CAB का विरोध शुरू, अब पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने कहा- बिल असंवैधानिक

नागरिकता संशोधन बिल (Citizenship Amendment Bill) को लोकसभा-राज्यसभा में पास होने के बाद राष्ट्रपति से भी मंज़ूरी मिल गई है, लेकिन ग़ैर बीजेपी शासित राज्यों ने इसका विरोध शुरू कर दिया है.

गैर BJP शासित राज्यों में CAB का विरोध शुरू, अब पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने कहा- बिल असंवैधानिक

पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह (फाइल फोटो)

खास बातें

  • गैर बीजेपी शासित राज्यों में कैब का विरोध
  • अब पंजाब के सीएम ने उठाई आवाज
  • कहा, अपने राज्य में इसे लागू नहीं करेंगे
नई दिल्ली :

नागरिकता संशोधन बिल (Citizenship Amendment Bill) को लोकसभा-राज्यसभा में पास होने के बाद राष्ट्रपति से भी मंज़ूरी मिल गई है, लेकिन ग़ैर बीजेपी शासित राज्यों ने इसका विरोध शुरू कर दिया है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पहले ही कह चुकी हैं कि वो अपने राज्य में न तो NRC न ही नागरिकता संशोधन कानून लागू होने देंगी. अब दो और मुख्यमंत्री ने साफ़-साफ़ कह दिया है कि वो अपने राज्य में नागरिकता संशोधन कानून नहीं लागू करेंगे. पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा है कि पंजाब में इसे लागू नहीं होने देंगे. विधानसभा में कांग्रेस बिल को रोक देगी. उन्होंने ये भी कहा कि ये बिल असंवैधानिक है, अगर उन देशों में ऐसा क़ानून आ जाए जहां भारतीय रहते हैं और धर्म के आधार पर उनकी नागरिकता प्रभावित हो तो क्या होगा? 

गुवाहाटी में नागरिकता बिल का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस की फायरिंग, 2 की मौत

वहीं केरल के मुख्यमंत्री पी. विजयन ने भी कहा है कि बिल को केरल में लागू नहीं होने देंगे. विजयन ने ये भी कहा कि RSS सावरकर और गोलवलकर के हिंदुत्व के एजेंडे को आगे बढ़ा रही है. बता दें कि नागरिकता संशोधन बिल (कैब) के विरोध में पूरे असम में प्रदर्शन चल रहा है. बुधवार को हुए हिंसक प्रदर्शन के बाद कल गुवाहाटी में लोगों ने कर्फ़्यू का उल्लंघन किया. गुवाहाटी में दो प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई है. यातायात सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हैं. ट्रेनों के साथ-साथ गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ जाने वाली कई उड़ानें भी रद्द हुई हैं. असम के चार इलाकों में सेना को तैनात किया गया है. वहीं मेघालय में भी विरोध जारी है. शिलॉन्ग में ही दो गाड़ियां आग के हवाले कर दिया गया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: नागरिकता संशोधन बिल पर असम में बवाल