पंजाब में विधानसभा चुनाव जनवरी या फरवरी में : अधिकारी

पंजाब में विधानसभा चुनाव जनवरी या फरवरी में : अधिकारी

चंडीगढ़:

पंजाब में विधानसभा चुनाव अगले साल जनवरी के अंतिम सप्ताह या फरवरी के पहले सप्ताह में होगा. प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी वी.के. सिंह ने यहां मंगलवार को यह जानकारी दी.

उन्होंने हालांकि विधानसभा चुनाव की तारीखों के बारे में कुछ नहीं बताया. चुनाव की तारीखों का ऐलान इस साल के अंत में निर्वाचन आयोग करेगा. पिछली बार पंजाब में विधानसभा चुनाव 31 जनवरी, 2012 को हुआ था, लेकिन चुनाव परिणाम की घोषणा अन्य राज्यों में चुनाव संबंधी प्रक्रिया पूरी होने के बाद मार्च के पहले सप्ताह में की गई थी.

सिंह ने कहा कि निर्वाचन विभाग विधानसभा चुनाव के लिए सभी तैयारियां कर रहा है. उन्होंने कहा, "मतदाता पहचान पत्र के संशोधन के लिए सात सितंबर से सात अक्टूबर तक एक विशेष अभियान चलाया जाएगा. अभियान में योग्य मतदाताओं के नाम भी जोड़े जाएंगे. लोगों को अपना मतदाता पहचान पत्र अगले साल दो जनवरी के पहले ले लेने के लिए कहा गया है. यह प्रक्रिया नामांकन प्रक्रिया शुरू होने से पहले खत्म करनी है."

सीईओ ने कहा, "आंकड़ों के मुताबिक, पंजाब में 1.99 करोड़ योग्य (18 साल की आयु से अधिक) मतदाता हैं. पंजीकृत मतदाता की संख्या हालांकि 1.92 करोड़ है. हम नए मतदाताओं के पंजीकरण का भरसक प्रयास कर रहे हैं."

पंजाब में इस बार विधानसभा चुनाव बेहद दिलचस्प होने वाला है, क्योंकि आम आदमी पार्टी (आप) सत्तारूढ़ अकाली दल तथा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) गठबंधन एवं विपक्षी कांग्रेस दोनों को ही टक्कर दे रही है. क्रिकेटर से राजनीतिज्ञ बने नवजोत सिंह सिद्धू ने आवाज-ए-पंजाब के नाम से एक नया मोर्चा बनाने की घोषणा की है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com