NDTV Khabar

पाकिस्तान के लिए जासूसी करता था बिजली मिस्त्री, पंजाब पुलिस की खुफिया शाखा ने पकड़ा

पंजाब पुलिस ने पाकिस्तान को कथित रूप से सेना से जुड़ी संवेदनशील जानकारी पहुंचाने के लिये मिलिट्री इंजीनियर सर्विस (एमईएस) के बिजली के मिस्त्री को गिरफ्तार किया है. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पाकिस्तान के लिए जासूसी करता था बिजली मिस्त्री, पंजाब पुलिस की खुफिया शाखा ने पकड़ा

पंजाब पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. (प्रतिकात्मक चित्र)

खास बातें

  1. मिलिट्री इंजीनियर सर्विस (एमईएस) में काम कर रहा था मिस्त्री
  2. पाकिस्तान को भेजता था संवेदनशील सूचनाएं
  3. पंजाब पुलिस की खुफिया शाखा ने धर दबोचा
नई दिल्ली :

भारत-पाकिस्तान के बीच पिछले कुछ दिनों से जारी तनाव के बीच पंजाब पुलिस ने पाकिस्तान को कथित रूप से सेना से जुड़ी संवेदनशील जानकारी पहुंचाने के लिये मिलिट्री इंजीनियर सर्विस (एमईएस) के बिजली के मिस्त्री को गिरफ्तार किया है. पुलिस के मुताबिक राम कुमार नामक बिजली मिस्त्री फिलहाल जालंधर में रह रहा है. पुलिस की खुफिया शाखा ने उसे गिरफ्तार किया है. पुलिस ने कहा कि कुमार ने पूछताछ के दौरान बताया कि वह सोशल मीडिया के जरिये पाकिस्तान स्थित खुफिया मुखबिर के संपर्क में था और उससे भारत-पाकिस्तान सीमा पर भारतीय सेना की टुकड़ियों के ठिकानों तथा इलाके में सेना के काफिले की गतिविधि के बारे में पूछा गया था. उसने पुलिस को बताया कि वह जालंधर में एमईएस छावनी में साल 2013 से बिजली के मिस्त्री के तौर पर काम कर रहा था. 

यह भी पढ़ें : सेना की खुफिया सूचना बाहर देने के आरोप में मेरठ से आर्मी जवान गिरफ्तार


पुलिस ने कहा उससे पाकिस्तान स्थित खुफिया मुखबिर रा सेना की विशिष्ट टुकड़ियों के बारे में जानकारी मांगी गई थी. उन्होंने कहा कि कुमार ने कबूल किया है कि उसने सोशल मीडिया पर पाकिस्तान को सेना से जुड़ी संवेदनशील जानकारियां भेजी थीं. पुलिस ने कहा कि संवेदनशील जानकारियां मुहैया कराने के बदले कुमार को एक से ज्यादा बार पैसे मिले थे. उन्होंने कहा कि उसके पास से मोबाइल फोन तथा चार सिम कार्ड भी बरामद किये गए हैं. मामला दर्ज कर आगे की छानबीन शुरू कर दी गई है. 

आर्मी जवान हो चुका है गिरफ्तार : 

आपको बता दें कुछ महीने पहले ही भारतीय सेना से जुड़ी खुफिया जानकारी बाहर देने के मामले में सेना के खुफिया विभाग, आइबी और यूपी पुलिस ने एक जवान को गिरफ्तार किया था. यह जवान मेरठ में सेना के सिग्नल में तैनात था. आरोपी का नाम कंचन सिंह है. इस मामले में सेना के सूत्रों ने बताया कि भारतीय सेना के सिग्नल रेजिमेंट के सैनिक को जासूसी के आरोप में मेरठ छावनी में गिरफ्तार किया गया. वहीं, इससे पहले उत्तर प्रदेश एटीएस ने बीएसएफ के एक सिपाही अच्युतानंद मिश्रा को भी पाकिस्तान के लिए जासूसी करने के इल्ज़ाम में पकड़ा था. यूपी ATS का कहना है कि उसकी जांच में पता चला है कि पाकिस्तानी खुफ़िया एजेंसी ISI खूबसूरत लड़कियों की फ़र्ज़ी फेसबुक ID बनाकर केंद्रीय बलों के लोगों को मोहब्बत के जाल में फंसाकर जासूसी करा रही हैं. (इनपुट- भाषा से भी)

टिप्पणियां

VIDEO : पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव से बुलवाए झूठ



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement