यह ख़बर 31 मार्च, 2012 को प्रकाशित हुई थी

कश्मीर में भूकम्प के झटके

खास बातें

  • कश्मीर में शनिवार सुबह मध्यम तीव्रता का भूकम्प का झटका महसूस किया गया। इससे अफरा-तफरी मच गई और लोग अपने घरों व कार्यस्थलों से बाहर निकल आए।
श्रीनगर:

कश्मीर में शनिवार सुबह मध्यम तीव्रता का भूकम्प का झटका महसूस किया गया। इससे अफरा-तफरी मच गई और लोग अपने घरों व कार्यस्थलों से बाहर निकल आए।

स्थानीय मौसम विभाग कार्यालय के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, "भूकम्प का केंद्र 36 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 71.3 डिग्री पूर्वी देशांतर पर अफगानिस्तान की हिंदुकुश पर्वत श्रृंखला में था। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.2 मापी गई। भूकम्प के झटके सुबह 9.47 बजे महसूस किये गये।"

कई स्थानीय लोगों ने बताया कि उन्होंने अपने पैरों के नीचे की जमीन हिलती हुई महसूस की। शहर के लाल चौक इलाके के एक दुकानदार मुहम्मद इस्माइल ने बताया, "मैं अपनी दुकान से भागकर बाहर आया और देखा कि अन्य दुकानदार भी घबराए हुए हैं।"

प्रखंडीय मुख्यालय में तैनात एक अधिकारी ने बताया कि भूकम्प से जान-माल की हानि होने की अब तक सूचना नहीं है।

गौरतलब है कि 2005 के आठ अक्टूबर को कश्मीर में आए 7.9 तीव्रता के भूकम्प से भयंकर तबाही हुई थी। उस वक्त इस प्राकृतिक आपदा में 40,000 से ज्यादा लोग मारे गए थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भूवैज्ञानिक दृष्टि से कश्मीर भूकम्प के खतरे वाले इलाके में आता है, जहां दक्षिण एशिया के अन्य क्षेत्रों की अपेक्षा भूकम्प का खतरा ज्यादा है।