भारत आने के दौरान 'मारक' राफेल जेट की UAE में हुई एयर-टू-एयर Refuelling, देखें तस्‍वीरें..

भारत की ओर से आते हुए इन फाइनल प्‍लेंस में संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) के Al Dhafra air base में फ्रांसीसी वायुसेना के रीफ्यूलिंग टैंकर से ईंधन भरा गया.

भारत आने के दौरान 'मारक' राफेल जेट की UAE में हुई एयर-टू-एयर Refuelling, देखें तस्‍वीरें..

राफेल जेट में फ्रांसीसी वायुसेना के रीफ्यूलिंग टैंकर से ईंधन भरा गया

नई दिल्ली:

Rafale Jet भारतीय वायुसेना की ताकत में 'बड़ा इजाफा' होने वाला है. लड़ाकू विमान राफेल (Rafale jets) जल्‍द ही इंडियन एयरफोर्स की मारक क्षमता को कई गुना बढ़ा देंगे. फ्रांस से भारत को मिलने वाले राफेल फाइटर जेट्स के पहले बैच ने सोमवार को भारत के लिए उड़ान भर दी है और ये विमान कल यानी बुधवार को हरियाणा के अंबाला एयरफोर्स स्‍टेशन पहुंचेंगे. भारत की ओर से आते हुए इन फाइनल प्‍लेंस मेें संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) के Al Dhafra air base में फ्रांसीसी वायुसेना के रीफ्यूलिंग टैंकर से ईंधन भरा गया. एयर-टू-एयर रिफ्यूलिंग के तहत हवा में ही विमानों में ही ईंधन भरा गया. एयरराफेल विमानों को अगले माह से औपचारिक रूप से वायुसेना में शामिल किए जाने की संभावना है.

s1klhb88

फ्रांस में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लड़ाकू विमान Rafale में भरी उड़ान, की 'शस्त्र पूजा'- देखें VIDEO

राफेल फाइटर प्‍लेंस ने दक्षिण फ्रांस के मेरिंग्या एयरबेस (Merignac Airbase in southern France) से भारत के लिए उड़ान भरी थी. इस दौरान ये 7,000 किमी की दूरी तय करेंगे. गौरतलब है कि भारत और फ्रांस (India and France) के बीच वर्ष 2016 में 59,000 करोड़ की राफेल डील हुई थी, जिसके तहत फ्रांस, भारत को 36 राफेल फाइटर जेट की आपूर्ति करेगा. इन फाइटर जेट्स को फ्रेंच एविएशन कंपनी दसॉ (French aviation company Dassault) ने बनाया है. इन 36 विमानों से पहले पांच विमान बुधवार को भारत पहुंच जाएंगे.

7n80lg88

फ्रांसीसी वायुसेना के रीफ्यूलिंग टैंकर से यूएई के एयरबेस पर राफेल विमान में ईंधन भरा गया

भारतीय वायुसेना के 12 पायलट्, और इंजीनियरिंग क्रू मेंबरों को इस फाइटर जेट उड़ाने की ट्रेनिंग दी गई है. दसॉ ने मैन्युफैक्चरिंग के बाद इन्हें भारत को सौंप दिया था लेकिन जेट्स को फ्रांस में पायलट्स और टेक्नीशियन्स की ट्रेनिंग के लिए अभी वहीं रखा गया था. पिछले साल अक्टूबर में भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह फ्रांस गए थे, वहां उन्‍होंने राफेल विमानों की पूजा की थी और एक जेट की सवारी भी की थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फ्रांस से भारत के लिए उड़े 5 राफेल विमान