NDTV Khabar

'नमो एप' : पीएम मोदी पर राहुल गांधी का तंज, 'मैं नरेंद्र मोदी आपका डेटा अमेरिकी कंपनियों को दे रहा हूं'

कांग्रेस ने 'नमो एप' की मदद से भारत के लोगों के निजी डेटा को लीक करने का आरोप लगाया था. अब कांग्रेस अध्यक्ष ने ट्वीट कर पीएम मोदी पर तंज कसा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
'नमो एप' : पीएम मोदी पर राहुल गांधी का तंज, 'मैं नरेंद्र मोदी आपका डेटा अमेरिकी कंपनियों को दे रहा हूं'

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी. (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. डेटा चोरी को लेकर राहुल गांधी ने पीएम पर साधा निशाना
  2. नमो एप से लोगों के निजी डेटा लीक करने का लगाया आरोप
  3. बीजेपी ने राहुल गांधी पर किया पलटवार
नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने फेसबुक डाटा चोरी को लेकर पीएम मोदी पर तंज कसा है. बीते कुछ दिनों से 'नमो एप' पर घमासान मचा हुआ है. कांग्रेस ने 'नमो एप' की मदद से भारत के लोगों के निजी डेटा को लीक करने का आरोप लगाया था. अब कांग्रेस अध्यक्ष ने ट्वीट कर पीएम मोदी पर तंज कसा है.
 
पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया, 'हाय, मेरा नाम नरेंद्र मोदी है. मैं भारत का प्रधानमंत्री हूं. जब आप मेरे आधिकारिक एप (नमो) को साइन करते हैं तो मैं आपसे जुड़ी सभी जानकारी अपने दोस्तों (अमेरिकी कंपनी) को दे देता हूं.' 

यह भी पढ़ें  : UIDAI ने डेटा चोरी को किया खारिज, कहा-पूरी तरह से सुरक्षित है आधार

'नमो एप' अभी हाल में तब चर्चा में आया जब एनसीसी के करीब 13 लाख कैडेट्स को प्रधानमंत्री से संवाद से पहले इसे डाउनलोड करने को कहा गया. गौरतलब है कि शुक्रवार को #DeleteNamoApp कैंपेन भी चलाया गया जो ट्विटर पर टॉप ट्रेंड में शामिल था. दरअसल आरोप लगाया जा रहा है कि 'नमो ऐप' का इस्तेमाल करने वाले लोगों की निजी जानकारियां उनकी मंजूरी के बिना अमेरिकी कंपनी को साझा की जा रही हैं.

राहुल गांधी एक मीडिया रिपोर्ट का जिक्र कर रहे थे, जिसमें एक फ्रांसीसी निगरानी हैकर ने अपने श्रृंखलाबद्ध ट्वीटों में आरोप लगाया है कि 'नमो एप' के उपभोक्ताओं की ईमेल आईडी, तस्वीरें, लिंग व नाम सहित निजी डाटा उनकी सहमति के बिना एक तीसरे पक्ष के डोमेन पर भेजी जा रही हैं.
  वहीं, इसके बाद बीजेपी ने एक के बाद एक 9 ट्वीट करके कांग्रेस पर पलटवार किया है. बीजेपी ने इसपर पलटवार करते हुए कहा कि कांग्रेस इस एप की बढ़ती लोकप्रियता से घबरा गई है, इसलिए वह इसके खिलाफ अभियान चला रही है. बीजेपी ने कहा, इस तरह के आरोप लगाकर राहुल गांधी और कांग्रेस लोगों का ध्यान कैंब्रिज एनालिटिका डाटा चोरी मामले से भटकाना चाहते हैं. 

भाजपा ने कहा कि राहुल के झूठों के उलट तथ्य यह है कि जानकारी का उपयोग 'थर्ड पाटी सर्विस' का उपयोग करते हुए सिर्फ विश्लेषण में किया गया, ठीक उसी तरह जैसे कि गूगल एनालिटिक्स करता है. उपयोगकर्ता के बारे में जानकारी का विश्लेषण उपयोगकर्ता को सर्वाधिक प्रासंगिक विषय वस्तु की पेशकश करने में किया जाता है. इसने कहा कि ऐप उपयोगकर्ताओं को किसी इजाजत या डेटा के बगैर गेस्ट के रूप में पहुंचने की इजाजत देता है. पार्टी ने कहा कि राहुल गांधी की नरेंद्र मोदी से कोई समानता नहीं है. लेकिन नमो ऐप के बारे में उनका भय देखना बहुत दिलचस्प है. जब परसों #डिलेटनमोऐप ट्रेंड कराने की कोशिश की गई, तब नमो ऐप का डाउनलोड बढ़ गया. 

VIDEO : क्या आप डेटा चोरी का मतलब समझते हैं? 


टिप्पणियां
राहुल गांधी की यह टिप्पणी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा कांग्रेस पर 2019 के चुनाव प्रचार अभियान में राजनीतिक डाटा विश्लेषक कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका का इस्तेमाल कर राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता करने का आरोप लगाए जाने के कुछ दिन के बाद आया है. कैंब्रिज एनालिटिका कंपनी कथित तौर पर सोशल मीडिया डाटा के हेरफेर में शामिल है. 

(इनपुट : एजेंसी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement