लोकसभा की एथिक्स कमेटी ने राहुल गांधी से किया सवाल : क्या कभी खुद को ब्रिटिश नागरिक बताया है?

लोकसभा की एथिक्स कमेटी ने राहुल गांधी से किया सवाल : क्या कभी खुद को ब्रिटिश नागरिक बताया है?

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

लोकसभा की एथिक्स कमेटी का कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से सवाल- क्या कभी   खुद को ब्रिटिश नागरिक बताया है? सुब्रह्ण्यम स्वामी की याचिका पर बीजेपी सांसद लालकृष्ण आडवाणी की अध्यक्षता वाली कमेटी ने यह सवाल पूछा है।

राहुल गांधी की नागरिकता के मुद्दे पर नया राजनीतिक विवाद खड़ा होता दिखाई दे रहा है। आडवाणी की अध्यक्षता वाली लोकसभा की 11 सदस्यीय एथिक्स कमेटी ने राहुल गांधी से इस बात का जवाब मांगा है कि क्या उन्होंने कभी खुद को ब्रिटिश नागरिक घोषित किया था। इस मुद्दे पर राहुल गांधी ने कहा है कि वह इस मुद्दे से डील कर लेंगे।

दरअसल इस बात की शिकायत पहले बीजेपी नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी ने की थी और बाद में ऐसी ही शिकायत महेश गिरी ने भी की। शिकायत मिलने के बाद इस मामले को लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने आडवाणी की अगुवाई वाली एथिक्स कमेटी को भेज दिया था।

कांग्रेस का आरोप है कि इस मामले में बीजेपी व्यक्तिगत दुश्मनी निकाल रही है। वहीं कांग्रेस की ओर से यह भी कहा गया है कि लोकसभा अध्यक्ष ने राहुल गांधी की सफाई सुने बिना ही मामले को समिति के पास भेज दिया।

स्वामी द्वारा जारी किए गए कंपनी के कागजों में 45 वर्षीय कांग्रेसी नेता राहुल गांधी को ब्रिटिश कंपनी में निदेशक और सचिव के रूप में दिखाया गया है और उनकी नागरिकता ब्रिटिश बताई गई है।

बैकऑप्स लिमिटेड नाम की इस कंपनी के 2005-06 के वार्षिक रिटर्न में राहुल गांधी ने खुद को ब्रिटिश नागरिक बताया है। स्वामी ने यह दावा ब्रिटेन के कंपनी लॉ अथॉरिटी से हासिल कागजों के आधार पर किया।

इस मामले के प्रकाश में आने के बाद कांग्रेस पार्टी की ओर से उसी कंपनी के कागजों को दिखाकर बताया गया कि राहुल गांधी ने खुद को भारतीय दर्शाया है। पार्टी ने ब्रिटिश नागरिकता वाली बात को टाइपिंग गलती बताया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं, राहुल गांधी ने इन आरोपों को खारिज करते हुए केंद्र की मोदी सरकार को चुनौती दी थी कि वह इस मामले की जांच कराए और कुछ अगर वे दोषी साबित होते हैं तो उन्हें जेल में डाल दिया जाए।