भुखमरी सूचकांक में भारत की 'गंभीर' स्थिति पर बिफरे राहुल गांधी, बोले- देश का गरीब भूखा है क्योंकि...

जहां तक भुखमरी और कुपोषण का सवाल है, हिन्दुस्तान अपने कदरन छोटे पड़ोसी मुल्कों नेपाल, बांग्लादेश और पाकिस्तान से भी पिछड़ा हुआ है.

भुखमरी सूचकांक में भारत की 'गंभीर' स्थिति पर बिफरे राहुल गांधी, बोले- देश का गरीब भूखा है क्योंकि...

भुखमरी को लेकर राहुल गांधी का सरकार पर निशाना (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

विभिन्न मुद्दों को लेकर केंद्र सरकार पर हमलावर कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने ग्लोबल हंगर इंडेक्स (Global Hunger Index) 2020 में भारत की स्थिति को लेकर सरकार पर निशाना साधा है. ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भुखमरी के मामले में 107 मुल्कों में भारत को 94वें स्थान पर रखा गया है. राहुल गांधी ने इसी वैश्विक सूचकांक के सहारे सरकार पर अपने कुछ खास 'मित्रों' की जेब भरने का आरोप लगाया है.    

राहुल गांधी ने शनिवार को अपने ट्वीट में लिखा, "भारत का ग़रीब भूखा है क्योंकि सरकार सिर्फ़ अपने कुछ ख़ास ‘मित्रों' की जेबें भरने में लगी है." 

mioslrto

दरअसल, जहां तक भुखमरी और कुपोषण का सवाल है, हिन्दुस्तान अपने कदरन छोटे पड़ोसी मुल्कों नेपाल, बांग्लादेश और पाकिस्तान से भी पिछड़ा हुआ है. 107 मुल्कों की इस सूची में भारत 94वें स्थान पर है. रिपोर्ट के मुताबिक, भारत भुखमरी के ऐसे स्तर से जूझ रहा है, जिसे गंभीर माना जाता है.

GHI में वर्ष 2014 में 55वें स्थान पर मौजूद रहा. भारत 2019 में 102वें स्थान पर आ गया था. हालांकि, सूची में दर्ज किए गए मुल्कों की तादाद हर साल घटती-बढ़ती रही है. वर्ष 2014 में भारत 76 मुल्कों की फेहरिस्त में 55वें पायदान पर था. वर्ष 2017 में बनी 119 मुल्कों की फेहरिस्त में उसे 100वां पायदान हासिल हुआ था, और वर्ष 2018 में वह 119 देशों की सूची में 103वें स्थान पर रहा था. 

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com