राहुल गांधी ने दी जन्माष्टमी की शुभकामनाएं, कहा- जहां सत्य व धर्म हैं, वहीं ईश्वर है

देश के कई हिस्सों में आज भी जन्माष्टमी (Janmashtami) का त्योहार मनाया जा रहा है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने ट्विटर के माध्यम से जन्माष्टमी की शुभकामनाएं दी.

राहुल गांधी ने दी जन्माष्टमी की शुभकामनाएं, कहा- जहां सत्य व धर्म हैं, वहीं ईश्वर है

असत्य व अधर्म का विनाश करने वाले भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव की हार्दिक शुभकामनाएं: राहुल गांधी

नई दिल्ली:

देश के कई हिस्सों में आज भी जन्माष्टमी (Janmashtami 2020) का त्योहार मनाया जा रहा है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने ट्विटर के माध्यम से जन्माष्टमी की शुभकामनाएं दी. इस मौके पर उन्होंने श्रीकृष्ण (Shri Krishna) के एक कथन को भी साझा किया. उन्होंने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण ने कहा है- जहां सत्य व धर्म हैं, वहीं ईश्वर है. असत्य व अधर्म का विनाश करने वाले भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव की हार्दिक शुभकामनाएं. 

Krishna Janmashtami 2020: द्वापर युग में इन 6 स्थानों पर श्रीकृष्ण ने बिताए थे अपने जीवन के अहम साल


जन्माष्टमी (Janmashtami) हिंदुओं का प्रमुख त्योहार है. इस त्योहार को देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है. हिन्दू मान्यताओं के मुताबिक, सृष्टि के पालनहार श्री हरि विष्णु (Lord Vishnu) के आठवें अवतार श्रीकृष्ण (Lord Krishna) के जन्मदिन को श्रीकृष्ण जयंती या फिर जन्माष्टमी (Janmashtami 2020) के रूप में मनाया जाता है. हालांकि, पिछले साल की तरह इस साल भी लोगों इस उलझन में हैं कि जन्माष्टमी 11 अगस्त को मनाई जाएगी या फिर 12 अगस्त को मनाई जाएगी. 

Krishna Janmashtami 2020: जन्माष्टमी पर ऐसे करें भगवान श्रीकृष्ण की पूजा, इस तरह रखें व्रत

Newsbeep

दरअसल, माना जाता है कि भगवान श्रीकृष्ण का जन्म भाद्रपद यानी कि भादो माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी को रोहिणी नक्षत्र में हुआ था. ऐसे में अगर कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को देखा जाए तो जन्माष्टमी 11 अगस्त की होनी चाहिए, लेकिन अगर रोहिणी नक्षत्र की मानें तो फिर 12 अगस्त को कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जानी चाहिए. बता दें कि कुछ लोगों के लिए अष्टमी तिथि का महत्व अधिक होता है तो वहीं कुछ अन्यों के लिए रोहिणी नक्षत्र का महत्व होता है. ऐसे में मथुरा में जन्माष्टमी 12 अगस्त को मनाई जा रही है. वहीं नंदलाल के गांव ब्रज में 11 अगस्त को धूमधाम से जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाएगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Video: राजस्थान : सचिन पायलट बोले- पद की लालसा नहीं