NDTV Khabar

किसानों का दर्द जानने के लिए किसान पदयात्रा पर निकले राहुल गांधी, विदर्भ का दौरा

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
किसानों का दर्द जानने के लिए किसान पदयात्रा पर निकले राहुल गांधी, विदर्भ का दौरा

नागपुर के लिए निकले राहुल गांधी की फ्लाइट में बैठी तस्वीर

नागपुर : क़रीब दो महीने की छुट्टी से वापस लौटने के बाद कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी अलग तेवर में नज़र आ रहे हैं। चाहे लोकसभा में किसानों की बदहाली का मुद्दा उठाना हो या फिर लैंड बिल को लेकर सरकार को घेरने कोशिश।

विदर्भ में किसानों से मिले राहुल
कांग्रेस की खोई ज़मीन तलाशने में जुटे राहुल गांधी पंजाब के किसानों से मिलने के बाद आज महाराष्ट्र में विदर्भ के किसानों से मिल रहे हैं। (देखें वीडियो रिपोर्ट)

वो यहां 15 किलोमीटर की किसान पदयात्रा कर रहे हैं। इस दौरान राहुल ने आत्महत्या करने वाले किसानों के परिवार से मुलाकात की। अमरावती के गूंजी गांव में ऐसे दो किसान परिवार से राहुल गांधी मिले।  इस दौरान उनके साथ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण समेत कई नेता हैं।
अमरावती के किसानों की समस्या
पिछले एक दशक में अमरावती में कई किसानों ने आत्महत्या की है। यहां पर गेहूं, चना, सोयाबीन, कपास की सबसे ज्यादा खेती होती है। बताया जा रहा है कि सिंचाई की व्यवस्था न होने की वजह से यहां पर किसानों को सबसे ज्यादा समस्या होती है। किसानों को बारिश के पानी पर ही निर्भर रहना पड़ता है। वहीं, इस बार बेमौसम बारिश ने किसानों की खड़ी फसल को नुकसान पहुंचाया है।

हमारे संवाददाता प्रसाद काथे के अनुसार कांग्रेस का दावा है कि पिछले दो तीन महीनों में यहां पर 100 से ज्यादा किसानों ने आत्महत्या की है। लेकिन केंद्र को भेजी गई रिपोर्ट में मात्र तीन लोगों ने आत्महत्या की है।

बता दें कि महाराष्ट्र के विदर्भ के 11 जिलों में यवतमाल को आत्महत्या का केंद्र कहा जाता था, लेकिन अब कहा जा रहा है कि अमरावती में यह केंद्र शिफ्ट हो गया है।


राहुल की यात्रा से पहले मंगलवार को जिले की मोर्शी तहसील में किसान गजानन शेषराव खोंगल ने कथित रूप से कुएं में कूदकर आत्महत्या कर ली थी।

महाराष्ट्र को केंद्र से मिली अब तक की सबसे बड़ी मदद
केंद्र से 10,000 करोड़ रुपये का पैकेज भी महाराष्ट्र में किसानों की मदद के लिए भेजा गया है। हमारे संवाददाता के अनुसार, यह महाराष्ट्र को दी गई मदद में अब तक की सबसे बड़ी मदद है। इससे पहले मात्र 100 करोड़ आते थे। वहीं महाराष्ट्र सरकार का दावा है कि उसने 4,000 करोड़ रुपये किसानों की मदद के लिए बांटे हैं।

प्लेन के इकोनॉमी क्लास में सफर करके पहुंचे राहुल
दो दिन पहले ट्रेन की जनरल बोगी में सवार होकर पंजाब पहुंचने वाले राहुल बुधवार को प्लेन के इकोनॉमी क्लास में बैठकर नागपुर पहुंचे।

राहुल ने कल लोकसभा में पीएम को घेरा था

टिप्पणियां

राहुल गांधी ने बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी पर जमकर निशाना साधा था। उन्होंने कहा था किप्रधानमंत्री आजकल हिंदुस्तान के टूर पर हैं, वे पंजाब जाकर किसानों का हालचाल ले लें। राहुल गांधी ने सरकार को सुझाव देते हुए कहा था कि अगर आप जल्दी से जल्दी किसानों की मदद करेंगे, मंडियों से उनका अनाज खरीदेंगे, उनका दर्द कम करेंगे तो तो फायदा आपको ही होगा, हमको नहीं।


वहीं, बीजेपी नेता सिद्धार्थ नाथ सिंह कहा कि राहुल गांधी को साउंड बाइट देने के बजाय संसद में किसान मुद्दे पर चर्चा करनी चाहिए और समस्या निराकरण पर सुझाव देने चाहिए।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement