NDTV Khabar

मंदसौर में बोले राहुल गांधी- सरकार बनी तो 10 दिनों के अंदर MP के किसानों का कर्जा माफ होगा

मंदसौर कांड की पहली बरसी पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज मंदसौर के दौरे पर हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मंदसौर में बोले राहुल गांधी- सरकार बनी तो 10 दिनों के अंदर MP के किसानों का कर्जा माफ होगा

मंदसौर में राहुल गांधी

खास बातें

  1. मंदसौर गोलीकांड की बरसी पर बोले राहुल गांधी
  2. राहुल गांधी ने किसानों को किया संबोधित
  3. कांग्रेस ने इसे किसान संकल्प रैली का नाम दिया
नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश में मंदसौर गोलीकांड की बरसी पर आज राहुल गांधी मंदसौर में हैं. इस दौरान राहुल गांधी किसानों के बीच एक रैली को संबोधित किया. कांग्रेस ने इस रैली को किसान समृद्धि संकल्प रैली का नाम दिया है. बता दें कि मंदसौर में आज ही के दिन एक साल पहले किसानों के ऊपर पुलिस ने गोलीबारी की थी, जिसमें 6 किसानों की मौत हो गई थी. बताया जा रहा है कि राहुल गांधी की रैली में कानून व्यवस्था बनाए रखने के पुख्ता सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं. करीब 50 पुलिस अधिकारी, सुरक्षा बलों की पांच कम्पनियां, 600 अतिरिक्त जवानों की तैनाती है. हवाई पट्टी से सभा स्थल तक ड्रोन कैमरों से भी लगातार नज़र रखी जाएगी. मंदसौर एसपी मनोज सिंह ने कहा एसपीजी दो दिन पहले आ गई है. आईजीपी उज्जैन प्रभारी हैं. 40-50 एसपी-डीएसपी हैं और 600 जवान लगाए गए हैं.  कांग्रेस अध्यक्ष के दौरे को ध्यान में रखते हुए पुलिस और प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए हैं. जगह-जगह बैरिकेट्स लगाए गए हैं, अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है. साथ ही वहां आने वालों पर खास नजर रखी जा रही है.

मंदसौर में राहुल गांधी की रैली, चुनावी सियासत के केंद्र में किसान
 

मंदसौर में राहुल गांधी की रैली LIVE UPDATES:


- युवाओं और महिलाओं से राहुल गांधी ने कहा कि जब भी कोई समस्या हो, आप कमलनाथ जी और सिंधिया जी से मिलें. 

-हम शिक्षा और स्वास्थ्य का निजीकरण नहीं करते हैं. कांग्रेस नेताओं से राहुल गांधी ने कहा कि आप गांव-शहर जाएं, सड़कों पर उतरें. क्योंकि जो भी जनता के पास जाएगा, जो जनता से मिलेगा, जो भी एमपी की मिट्टी पर चलेगा, उसी की सरकार बनेगी. 

- जो सरकार बनेगी उसमें कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं की पहली जगह होगी. अब आप जाइये मध्य प्रदेश को बताइए कि यहां के किसान के साथ शिवराज और नरेंद्र मोदी ने कैसा व्यवहार किया, कैसे धोखा दिया. आप बताइये कि कैसे व्यापम में शिवराज सरकार ने युवाओं का भविष्य बर्बाद कर दिया. 

- हम अपने मन की बात नहीं बताना चाहते हैं, बल्कि हम आपके मन की बात और आपका दर्द सुनना चाहते हैं. उऩ्होंने कहा कि अब कांग्रेस पार्टी एक होकर, टीम बनकर, सबके सब मिलकर चुनाव लड़ रही है, इसका एहसास आपको हो गया होगा. मेरी जिम्मेदारी सबसे पहले हिंदुस्तान की जनता, नंबर दो पर कांग्रेस के कार्यकर्ता और तीसरा कांग्रेस के नेता हैं.   

- राहुल ने पुरानी बात याद दिलाते हुए कहा कि कर्नाटक में सिद्धारमैया की सरकार ने मुझसे कहा कि हम दस दिन के अंदर किसानों का कर्जा माफ करने जा रहे हैं. 

- हमारी पढ़ाई प्यार की है, हम सबको जोड़ते हैं. मैंने नरेंद्र मोदी जी को कहा कि मैं किसानों की बात लेकर आया हूं. इस आवाज को सुनिये. मगर नरेंद्र मोदी ने एक शब्द तक नहीं कहा. नरेंद्र मोदी ने पांच शब्द भी नहीं बोले. किसानों की आवाज के लिए नरेंद्र मोदी ने एक शब्द तक नहीं कहा. 

- कर्जा माफ करने का हमारा रिकॉर्ड है. मैं एक ही बार नरेंद्र मोदी जी के ऑफिस में गया हूं. मैं किसानों की बात को लेकर गया था. मैंने कहा कि मोदी जी आपने ढाई लाख करोड़ रुपये सिर्फ 15 लोगो का माफ किया है. मैं किसानों की आवाज लेकर आपके सामने आया हूं, करोड़ों किसानों ने हमें भेजा है, उनकी आवाज को लेकर मैं आया हूं. 

- जो हम फूड प्रोसेसिंग फैक्ट्री बनाएंगे, उसमें यहां के किसानों के बेटे को रोजगार देंगे. यहां के युवाओं में कोई कमी नहीं है. दस साल के अंदर चीन की राजधानी बीजिंग को हम मंदसौर का लहसून खिलाएंगे. मगर यह सब आपकी शक्ति से होगा. 

- कांग्रेस की सरकार जब आएेगी, तो हम किसानों के खेत के पास फूड प्रोसेसिंग लगा देंगे. हर किसान अपना माल फैक्ट्री में जाकर बेचेगा और शिवराज जी आपकी जेब से एक पैसा भी नहीं लेगा. पूरे मध्य प्रदेश में हम फूड चेन बनाएंगे. आपके खेत को सड़क और शहरों से जोड़ेंगे. 

- मंडी में शिवराज सरकार के लोग आपसे पैसा लेते हैं. हम प्रदेश का नक्शा बदलना चाहते हैं. हम मंडी में सिर्फ पैसा नहीं देना चाहते हैं, बल्कि आपकी जिंदगी बदलना चाहते हैं. 

- चाहे कुछ भी हो जाए हमारी सरकार बनने पर दस दिन के अंंदर मध्य प्रदेश के किसानों का कर्जा माफ होगा. हम यह करके दिखाएंगे.

- अगर आप झूठ सुनना चाहते हैं तो आप यहां समय बर्बाद कर रहे हैं. हम यहां झूठ नहीं बोलेंगे. हम मन की बात भी नहीं करेंगे, बस आपके मन की बात सुनेंगे और आपक मन की बात वाली सरकार बनाएंगे. 

- मेरा सपना है कि आज से पांच-सात साल बाद यहां आए, और फोन पर लिखा हो मेड इन मंदसौर, तो यह काम नरेंद्र मोदी और शिवराज नहीं कर सकते हैं. यह काम कमलनाथ और सिंधिया कर सकते हैं और करके दिखाएंगे. मैं आपसे खोखले वादे नहीं करूंगा.

- हमारे प्रधानमंत्री चीन में झूला झूलते हैं. मोदी जी जो मोबाइल इस्तेमाल करते हैं, उसके पीछे लिखा होता है- मेड इन चाइना. डोकलाम में चीन की सेना घुस जाती है, मगर चीन में मोदी जी से एक शब्द नहीं निकलता. 

- नरेंद्र मोदी ने नीरव मोदी और मेहुल चौकसी को 30 हजार रुपये कर्जा दिया. नरेंद्र मोदी ने किसानों से झूठ बोला और धोखा दिया. पीएम मोदी ने सबसे ज्यादा धोखा युवाओं को दिया है. उन्होंने हर साल 2 करोड़ युवाओं को रोजगार देने का वादा किया था. मगर पीएम मोदी ने कुछ नहीं किया. उन्होंने सबके खाते में 15 लाख रुपये देने का वादा किया, मगर सब हवा हवाई साबित हुआ. 

- अगर इस देश में सब खाना खाते हैं, तो यह सिर्फ किसानों की बदौलत है. अगर हम हिंदुस्तान के किसानों की रक्षा नहीं कर सकते तो हमारी सरकारों का कोई मतलब नहीं है. मध्य प्रदेश में करीब 1200 किसानों ने आत्महत्या की है. 


- राहुल गांधी मंदसौर पहुंच गये हैं. वहां वह पहले कांग्रेस के नेताओँ से मिले.

- ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 6 जून की मंदसौर घटना को देश के इतिहास पर बड़ा धब्बा बताया.

- कांग्रेस ने 6 जून मध्य प्रदेश के किसानों के लिए काला दिन करार दिया है. कांग्रेक के मध्य प्रदेश में नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने कहा कि मध्य प्रदेश का किसान आज पूर्ण रूप से दु:खी है, पिछले 15 सालों में मध्य प्रदेश में 29,000 से ज्यादा किसानों ने आत्महत्या की है, क्या यही स्वर्णिम मध्य प्रदेश है?

- मृतक अभिषेक पाटीदार की मां का कहना है कि उनके छोटे बेटे के पास एसडीएम का फोन आया, जिसमें ये कहा गया कि वो राहुल गांधी से मिलने न जाएं.

-बाताया जा रहा है कि मृतक किसानों के परिवार वालों को भी राहुल की रैली में बुलाया गया है. राहुल गांधी इन लोगों से अलग से मुलाकात करेंगे. कांग्रेस का आरोप है कि राज्य सरकार इस रैली को असफल बनाने की कोशिश कर रही है.

- राहुल गांधी की रैली में शामिल होने के लिए कार्यकर्ता बैलगाड़ी से रैली स्थल पर जुटने लगे हैं.

 
rahul gandhi
- राहुल गांधी की रैली को चुनावी आगाज के रूप में देखा जा रहा है. इसलिए कांग्रेस कार्यकर्ता लोगों को रैली में जुटाने के लिए मेहनत कर रहे हैं- 
 
rahul gandhi
- जानकारी के मुताबिक, राहुल गांधी दोपहर लगभग 12. 20 बजे चार्टर्ड प्लेन से मंदसौर हवाईपट्टी पर उतरेंगे. वहां से हेलीकॉप्टर द्वारा 12. 45 बजे सभा स्थल पिपलियामंडी पहुंचेंगे. सभा स्थल पर रुकने के बाद वह दोपहर 3 बजे हवाईपट्टी पर लौटेंगे और दिल्ली रवाना हो जाएंगे.

किसान आंदोलन के समर्थन में आए राहुल गांधी, जानिए क्या कहा...
टिप्पणियां

गौरतलब है कि मंदसौर में एक साल पहले पुलिस की गोलीबारी में 6 किसानों की मौत हो गई थी. आज उस घटना के एक साल हो रहे हैं. दूसरी तरफ, मध्यप्रदेश में इसी साल चुनाव होने हैं. ऐसे में राहुल की ये रैली राज्य में पार्टी के चुनाव अभियान की शुरुआत भी मानी जा रही है. मध्य प्रदेश में कांग्रेस पिछले 15 सालों से सत्ता से बाहर है और वापसी के लिए जोर-शोर से तैयारी में लगी है. 

VIDEO: मंदसौर गोलीकांड की पहली बरसी आज



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement