राहुल गांधी ने दुर्लभ तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा कर अपनी दादी इंदिरा गांधी को याद किया

Indira Gandhi का जन्म 19 नवंबर को इलाहाबाद (प्रयागराज) में हुआ था. इंदिरा देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की पुत्री थीं. इंदिरा 1966 से 1977 के बीच प्रधानमंत्री पद पर रहीं. फिर जनवरी 1980 से 1984 में उनकी हत्या तक वह इस पद पर रहीं.

राहुल गांधी ने दुर्लभ तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा कर अपनी दादी इंदिरा गांधी को याद किया

इंदिरा गांधी को राहुल ने बेहद कार्यकुशल औऱ शक्तिस्वरूप प्रधानमंत्री बताया

नई दिल्ली:

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने उनकी दादी और देश की पूर्व प्रथम प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi ) को उनकी जयंती (Birth Anniversary) पर याद किया. राहुल ने उन्हें योग्य प्रधानमंत्री और बेहद प्यार करने वाली दादी के तौर पर याद किया.राहुल ने इंदिरा गांधी की ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर को उनकी 103वीं जयंती के मौके पर सोशल मीडिया (Social Media) पर शेयर किया. राहुल गांधी ने हिन्दी में लिखा, इंदिरा गांधी जी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि, वह एक योग्य और ताकतवर प्रधानमंत्री थीं.

" पूरा देश आज भी उनके असाधारण नेतृत्व को याद करता है, लेकिन मैं आज भी उन्हें बेहद स्नेह करने वाली दादी के तौर पर याद करता हूं. उनकी सीख मुझे लगातार प्रेरित करती हैं" राहुल गांधी ने ट्विटर (Twitter) पर ट्वीट के साथ यह तस्वीर साझा की, जबकि एक तस्वीर इंस्टाग्राम (Instagram) पर साझा की. राहुल गांधी ने देश की पहली महिला प्रधानमंत्री के स्मारक शक्ति स्थल जाकर भी पुष्प अर्पित किए और उन्हें श्रद्धांजलि दी.


इंदिरा गांधी का जन्म 19 नवंबर को इलाहाबाद (प्रयागराज) में हुआ था. इंदिरा देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू (Jawahar lal Nehru) की पुत्री थीं. इंदिरा 1966 से 1977 के बीच प्रधानमंत्री पद पर रहीं. फिर जनवरी 1980 से 1984 में उनकी हत्या तक वह इस पद पर रहीं.ऑपरेशन ब्लूस्टार के बाद इंदिरा की उनकी सुरक्षागार्डों ने 31 अक्टूबर 1984 को उनके आवास पर गोली मार कर हत्या कर दी थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ऑपरेशन ब्लू स्टार के तहत अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर से अलगाववादियों को बाहर निकालने के लिए सेना अंदर घुस गई थी. इसमें काफी संख्या में लोग मारे गए थे. राहुल गांधी देश के सबसे युवा प्रधानमंत्री रहे राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) के पुत्र हैं, इंदिरा गांधी की हत्या के बाद 1984 में राजीव गांधी प्रधानमंत्री बने थे.