NDTV Khabar

आखिर राहुल गांधी ने क्यों कहा- इट्स डन...

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने किसानों की कर्जमाफी का वादा किया था, जिसे तीन राज्यों में जीत के बाद पूरा कर दिखाया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आखिर राहुल गांधी ने क्यों कहा- इट्स डन...

राहुल गांधी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली :

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने किसानों की कर्जमाफी का वादा किया था, जिसे तीन राज्यों में जीत के बाद पूरा कर दिखाया है. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बाद राजस्थान की कांग्रेस सरकार द्वारा किसानों की कर्जमाफी की घोषणा किए जाने की तारीफ करते हुए पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि उन्होंने सरकार बनने के दस दिनों के भीतर यह वादा पूरा करने की बात की थी, लेकिन इसे दो दिन में ही कर दिया गया.

विपक्ष की तरफ से प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार कौन होगा? ममता बनर्जी ने दिया यह जवाब

राजस्थान में किसानों का कर्ज माफ करने की घोषणा के बाद गांधी ने ट्वीट कर कहा, ''काम पूरा हुआ. राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ ने किसानों के कर्ज माफ किए.'' उन्होंने कहा, ''हमने 10 दिन में कर्ज माफ करने के लिए कहा था. इसे हमने दो दिन में कर दिया.'' गौरतलब है कि कांग्रेस ने इन तीनों राज्यों के विधानसभा चुनाव में वादा किया था कि सरकार बनने 10 दिनों के भीतर किसानों के कर्ज माफ किए जाएंगे. तीनों जगह कांग्रेस की सरकार बनने के बाद पहले निर्णय के तौर पर कर्जमाफी की घोषणा की गई है. 


राजस्थान में किसानों की कर्जमाफी के बाद सचिन पायलट ने कहा, कांग्रेस जो कहती है वह करती है

दरअसल, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को मुख्यमंत्री पद का कार्यभार संभालने के पहले ही दिन वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में यह फैसला किया. उन्होंने बताया कि इसके तहत राज्य के किसानों का सहकारी बैंकों का सारा बकाया कर्ज माफ किया जाएगा. वहीं वाणिज्यिक, राष्ट्रीयकृत व ग्रामीण बैंकों में कर्जमाफी की सीमा दो लाख रुपये रहेगी. उन्होंने कहा कि कर्ज की गणना के लिए 31 नवंबर 2018 की समयसीमा तय की गई है. सरकार के इस कदम से सरकारी खजाने पर करीब 18000 करोड़ रुपये का बोझ आएगा.

टिप्पणियां

कांग्रेस ने चुनावी घोषणापत्र में 2 लाख रुपये तक के कर्जमाफी की बात कही थी. कांग्रेस का यह भी दावा था कि सरकार बनने के 10 दिन के भीतर कर्जमाफी की जाएगी. बता दें कि मध्यप्रदेश में में कर्ज माफी जून 2009 के बाद के कर्जदार किसानों की होगी. इसमें लगभग 33 लाख किसानों को फायदा होगा. प्रदेश के किसानों पर सहकारी बैंक, राष्ट्रीयकृत बैंक, ग्रामीण विकास बैंक और निजी बैंकों का 70 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का कर्ज है. वहीं, छत्तीसगढ़ में 16 लाख 65 हजार से ज्यादा किसानों का 6100 करोड़ रुपये से अधिक का कर्ज माफ करने का ऐलान किया गया है. 

VIDEO: पीएम से किसानों का कर्ज कराएंगे माफ: राहुल गांधी 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement