EIA 2020 को लेकर फिर बोले राहुल गांधी, कहा- मोदी सरकार संसाधन लूटने वाले सूट-बूट के ‘मित्रों’ के लिए...

EIA 2020 ड्राफ्ट यानी कि पर्यावरण प्रभाव आकलन मसौदे को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) खासे आक्रामक नजर आ रहे हैं.

EIA 2020 को लेकर फिर बोले राहुल गांधी, कहा- मोदी सरकार संसाधन लूटने वाले सूट-बूट के ‘मित्रों’ के लिए...

EIA 2020 ड्राफ्ट को रोका जाना चाहिए: राहुल गांधी

नई दिल्ली:

EIA 2020 ड्राफ्ट यानी कि पर्यावरण प्रभाव आकलन मसौदे को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) खासे आक्रामक नजर आ रहे हैं. सोमवार को उन्होंने एक बार फिर मोदी सरकार (Modi Government) पर निशाना साधते हुए कहा कि EIA2020 ड्राफ़्ट का मक़सद देश के संसाधनों की लूट है, इसके लिए उन्होंने #LootOfTheNation का भी इस्तेमाल किया. राहुल गांधी ने कहा कि यह एक और ख़ौफ़नाक उदाहरण है कि भाजपा सरकार देश के संसाधन लूटने वाले चुनिंदा सूट-बूट के ‘मित्रों' के लिए क्या-क्या करती आ रही है. उन्होंने कहा कि इस ड्राफ्ट को रोका जाना चाहिए ताकि पर्यावरण की बर्बादी और उसके जरिए होने वाली लूट को रोका जा सके. बता दें कि पर्यावरण मंत्रालय ने इस साल मार्च में मसौदा EIA अधिसूचना जारी की थी और इस पर जनता से सुझाव आमंत्रित किये गए थे. इसके तहत अलग-अलग परियोजनाओं के लिये पर्यावरण मंजूरी देने के मामले आते हैं.

कांग्रेस MP शशि थरूर बोले- पार्टी जल्द खोजे नया अध्यक्ष, राहुल गांधी नहीं संभालना चाहते हैं कमान तो...

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने इससे पहले भी इस ड्राफ्ट को लेकर अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए लोगों से इसके खिलाफ प्रदर्शन की अपील की थी. हैशटैग ‘विदड्रॉईआईए2020' (ईआईए2020 वापस लो) के साथ एक फेसबुक पोस्ट में गांधी ने EIA 2020 मसौदे के लिये सरकार की निंदा करते हुए कहा कि यह न सिर्फ “अपमानजनक” बल्कि “खतरनाक” भी है.

नरेंद्र मोदी की नीतियों ने 14 करोड़ लोगों को बेरोजगार बना दिया : राहुल गांधी

राहुल गांधी ने अपने फेसबुक पोस्ट में कहा कि इस पर विचार कीजिए : ‘स्वच्छ भारत' का दिखावा करने वाली हमारी सरकार के मुताबिक, अगर यह मसौदा अधिसूचना अमल में आती है तो ‘रणनीतिक तरीके से' कोयला खनन और अन्य खनिजों के खनन जैसे बेहद प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों को पर्यावरण प्रभाव आकलन की जरूरत नहीं रहेगी. उन्होंने कहा कि घने जंगलों और पर्यावरण के लिहाज से संवेदनशील अन्य इलाकों से जाने वाले राजमार्गों या रेल लाइनों के लिये भी ईआईए की जरूरत नहीं होगी जिससे बड़े पैमाने पर पेड़ों की कटाई होगी, जिससे हजारों संरक्षित प्रजातियों के रिहाइश वाले इलाकों में बर्बादी होगी. 

इनपुट एजेंसी भाषा से भी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: रोजगार को लेकर राहुल गांधी का PM मोदी पर हमला