NDTV Khabar

नरेंद्र मोदी 18 घंटे काम करते हैं, आप छुट्टी पर चले जाते हैं? रवीश कुमार के इस सवाल पर क्या बोले राहुल गांधी, इंटरव्यू की 6 बड़ी बातें

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) की सरगर्मियों के बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एनडीटीवी को इंटरव्यू दिया..

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) की सरगर्मियों के बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एनडीटीवी को इंटरव्यू दिया. एनडीटीवी के रवीश कुमार से बातचीत के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि जो विचारधारा देश में नफरत फैला रही है और संविधान पर आक्रमण कर रही है उससे लड़ाई है. मेरी लड़ाई बीजेपी और आरएसएस की विचारधारा से है. इनकी विचारधारा संविधान को खत्म करना चाहती है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने नोटबंदी, पीएम पद की दावेदारी, राफेल से लेकर मायावती और किसानों के मुद्दे पर रवीश कुमार के हर सवाल का जवाब दिया.
एनडीटीवी के रवीश कुमार के साथ राहुल गांधी की बातचीत.
  1. राहुल गांधी ने कहा कि सैम पित्रोदा ने जो कहा वह गलत है. 1984 एक ट्रेजडी थी और उस पर कोई डिबेट नहीं है. जिन लोगों ने 1984 दंगे में दंगे को भड़काया, उन पर मुकदमा दर्ज होना चाहिए और उन्हें सजा मिलनी चाहिए. 
  2. राहुल गांधी ने कहा कि काम का मतलब होता है जनता से बात करना, उनकी बातें सुनना. मैंने नरेंद्र मोदी जी से कहा कि आप रात को सोते नहीं हैं. आप सिर्फ तीन घंटे सोते हैं तो आइए भ्रष्टाचार, किसानों के मुद्दे, नोटबंदी आदि पर बहस कर लीजिए, मगर वे नहीं करते. मैं तो कहता हूं कि मोदीजी सिर्फ राफेल पर 5 मिनट जांच करा दीजिए. सब पता चल जाएगा.
  3. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि पीएम मोदी सिर्फ भाषण देते रहते हैं और कहते हैं कि यह बयानबाजी ही पीएम का काम होता है. वह 3 घंटे सोते हैं और सिर्फ काम ही करते रहते हैं. मगर पीएम का काम होता है रणनीति पर विचार करना. उनके काम में कोई रणनीति नहीं दिखथी है. जम्मू-कश्मीर को देख लीजिए. नौ सालों तक मैं और मनमोहन सिंह जी ने काफी मेहनत की. हमने पंचायती राज को मजबूत किया. हमने महिलाओं को सशक्त किया. मनमोहन सिंह ने रणनीति के तहत देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत किया. 
  4. राहुल गांधी ने कहा कि नरेंद्र मोदी का भी योगदान है. नरेंद्र मोदी जी ने दिखाया कि देश को किस तरह नहीं चलाना चाहिए. अगर आप किसी को बिना सुने देश चलाएंगे तो देश सही से नहीं चलेगा. नरेंद्र मोदी के कम्यूनिकेशन स्किल को कोई मैच नहीं कर सकता. 
  5. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि जो विचारधारा देश में नफरत फैला रही है और संविधान पर आक्रमण कर रही है हमारी उससे लड़ाई है. जो आरएसएस की विचारधारा है कि इस देश को एक संगठन को चलाना चाहिए, उससे लड़ाई है. राहुल गांधी ने कहा कि सिर्फ कांग्रेस को नहीं, बल्कि देश की जनता को लगता है कि हमारी लड़ाई आरएसएस-बीजेपी से है. मैं जहां जाता हूं, वहां यह बात सामने आती है. युवा, किसान, मजदूर सभी लोग परेशान हैं.  हम उनके खिलाफ लड़ रहे हैं जो इस देश में सिंगल पार्टी का शासन चाहते हैं. इस देश में ऐसी शक्ति है जो देश को कंट्रोल करना चाहती है. 
  6. राहुल गांधी ने कहा कि पांच साल पहले कुछ लोग कहते थे कि नरेंद्र मोदी को कोई नहीं हरा सकता. मगर हम पीछे नहीं हटे. हमने संसद में लड़ाई लड़ी. जमीन पर लड़ाई लड़ी. अब वह डर गए हैं. अब कोई नहीं कह रहा कि नरेंद्र मोदी जीत रहे हैं. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement