NDTV Khabar

राहुल गांधी ने संभाली कांग्रेस की कमान, सोनिया गांधी ने दिया भावुक भाषण

कांग्रेस मुख्यालय के बाहर समर्थकों ने तमाम तरह के पोस्टर और होर्डिंग लगा दिए हैं. इनमें बधाई संदेश दिए जा रहे हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
राहुल गांधी ने संभाली कांग्रेस की कमान, सोनिया गांधी ने दिया भावुक भाषण

राहुल गांधी बने कांग्रेस के अध्यक्ष, सोनिया गांधी हुईं भावुक

खास बातें

  1. राहुल गांधी बने कांग्रेस के अध्यक्ष
  2. 11 दिसंबर को निर्विरोध चुन लिए गए थे
  3. मां सोनिया गांधी की ली जगह
नई दिल्ली:

सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह  सहित कांग्रेस के सभी नेताओं की मौजूदगी में राहुल गांधी ने कांग्रेस की कमान संभाल ली है. इस मौके पर राहुल गांधी ने कहा कि वह आग लगाते हैं हम बुझाते हैं. उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा कि आप युवा हो बुजुर्ग हो हम आपको दिल से प्यार करेंगे. हम आने वाले समय में पार्टी को युवाओं की पार्टी बनाएंगे. राहुल ने कहा कि हम बीजेपी में भी अपने भाई और बहन देखते हैं चाहे हमारे उनके वैचारिक मतभेद रहे हों. इस मौके पर राहुल ने पीएम मोदी पर भी निशाना साधा और कहा कि पीएम देश को पीछे ले जा रहे हैं. 

Photos में देखें किस तरह राहुल गांधी के अध्यक्ष बनने पर जश्न में झूम रहे हैं समर्थक

मनमोहन सिंह का भाषण
पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा कि यह कांग्रेस के लिए ऐतिहासिक दिन है. पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि राहुल ने पूरे देश का दौरा किया है वह देश की समस्याओं कोे जानते हैं. उम्मीद है कि राहुल गांधी की अगुवाई में कांग्रेस नई ऊचाइयों को छुएगी. 

वोट देने की उम्र में जब राहुल गांधी ने दी थी पिता की चिता को आग

सोनिया गांधी का आखिरी भाषण
इसके बाद भूतपूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी हिंदी में भाषण देते हुए कहा कि आज वह आखिरी बार कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में बोल ही हैं. इसके बाद पटाखों की गड़ग़ड़ाहट के बीच उन्होंने अपना भाषण रोक दिया और कहा कि इसको बंद करवाओ..लेकिन इसके बाद भी पटाखों की गड़गड़ाहट होती रही और राहुल गांधी ने उनको समझाया कि यह थोड़ी देर में रुक जाएगा. फिर थोड़ी देर बाद सोनिया गांधी ने कहा कि इसी तरह मैंने भी कांग्रेस की कमान संभाली थी और इस ऐतिहासिक संगठन को संभालने की चुनौती थी. सोनिया ने कहा कि जिस परिवार में आई थी वह एक क्रांतिकारी परिवार था और इंदिरा जी उसी क्रांतिकारी परिवार की बेटी थीं. इस परिवार के हर सदस्य का देश ही मकसद था. मैंने भारत के संस्कारों को इंदिरा गांधी जी से सीखा है. जब उनकी हत्या हुई तो मुझे लगा कि मेरी मां की हत्या की गई है.
 

राहुल गांधी आज संभालेंगे कांग्रेस की कमान, प्रियंका के राजनीति में आने की चर्चा, 10 बड़ी बातें

सोनिया ने राजीव गांधी की याद करते हुए कहा कि फिर मेरे पति की हत्या कर दी गई और मेरा सहारा छीन लिया गया. मैं राजनीति से दूर रहना चाहती थी. मेरे यहां तक कि सफर में कांग्रेस के कार्यकर्ता हमारे हमसफर और मार्गदर्शक बने. हमने 10 सालों तक एक जिम्मेदार और प्रगतीशील सरकार दी जिसका नेतृ्त्व डॉ. मनमोहन सिंह ने पूरी ईमानदारी से किया. उन्होंने कहा कि हम 2014 से विपक्ष में हैं. हमारे सामने चुनौती है. हमारे संवैधानिक मूल्यों पर हमला किया है. लेकिन हम डरने वाले नही हैं. हम संघर्ष जारी रहेगा. सत्ता, शोहरत और स्वार्थ हमारा मकसद नहीं है. इस देश के मूल्यों की रक्षा करना हमारा मकसद है. हम सब जानते हैं कि हमारी मिली जुली संंस्कृति पर वार हो रहा है. इस बीच कांग्रेस को भी अपने अंर्तमन से जागकर आगे बढ़ना पड़ेगा. यह एक नैैतिक लड़ाई है. जिसमें जीत हासिल करने के लिए तैयार रहना पड़ेगा. 

सोनिया गांधी ने कहा कि एक युवा नेतृ्त्व से पार्टी में नया जोश आएगा. उन्होंने कहा कि राहुल मेरा बेटा है उसकी तारीफ करना उचित नहीं है. लेकिन राजनीति में आने पर उसने एक ऐसे भयंकर शख्स का सामना किया जिससे वह निडर बन गया है.  


कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए निर्विरोध चुने गए राहुल गांधी, 10 बड़ी बातें

कांग्रेस मुख्यालय के बाहर समर्थकों ने तमाम तरह के पोस्टर और होर्डिंग लगा दिए हैं. इनमें बधाई संदेश दिए जा रहे हैं.  एआईसीसी के दफ्तर के बाहर लोगों में गजब का उत्साह देखा जा रहा है. समर्थक और कार्यकर्ता पटाखे फोड़ रहे हैं और नारे लगा रहे हैं.
 

 
सोनिया गांधी ने मार्च 1998 में पार्टी को नियंत्रण में लिया था वह 19 साल अध्यक्ष रहीं. सोनिया गांधी के रिटायर होने के बयान पर कांग्रेस नेता रेणुका चौधरी ने कहा है कि पार्टी कार्यकर्ताओं के लिए ये स्वीकार करना आसान नहीं होगा कि सोनिया गांधी राजनीति छोड़ देंगीं.
टिप्पणियां

VIDEO- सोनिया गांधी ने एनडीटीवी से कहा- उनका रोल अब रिटायरमेंट का है

बता दें कि कांग्रेस की निवर्तमान अध्‍यक्ष सोनिया गांधी से जब एनडीटीवी ने पूछा कि शनिवार को राहुल गांधी के अध्‍यक्ष बनने के बाद पार्टी में आपका रोल क्‍या होगा तो उन्‍होंने कहा कि वह रिटायर होने की भूमिका में हैं. जब उनसे पूछा गया कि क्‍या कांग्रेस संसदीय पार्टी की चेयरपर्सन रहेंगी तो उन्‍होंने कहा कि उनकी भूमिका रिटायर होने की है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement