'मोदी मेड डिज़ास्टर'- इन छह मुद्दों को लेकर केंद्र सरकार पर भड़के राहुल गांधी

GDP में ऐतिहासिक गिरावट और लद्दाख में चीन के साथ लगातार बने हुए तनाव के बीच राहुल गांधी ने एक बार फिर केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोला है. बुधवार को एक ट्वीट कर राहुल ने छह मुद्दों पर मोदी सरकार को घेरा.

'मोदी मेड डिज़ास्टर'- इन छह मुद्दों को लेकर केंद्र सरकार पर भड़के राहुल गांधी

नई दिल्ली:

GDP (gross domestic product) में ऐतिहासिक गिरावट और लद्दाख में चीन के साथ लगातार बने हुए तनाव के बीच राहुल गांधी ने एक बार फिर केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोला है. बुधवार को एक ट्वीट कर राहुल ने छह मुद्दों पर मोदी सरकार को घेरा. उन्होंने ट्वीट में कहा कि 'देश 'मोदी मेड डिज़ास्टर्स' के चलते कराह रहा है.' उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, 'भारत मोदी मेड डिज़ास्टर्स के चलते कराह रहा है. GDP में ऐतिहासिक गिरावट- 23.9%, 45 सालों में सबसे ज्यादा बेरोजगारी, 12 करोड़ नौकरियां खत्म, केंद्र राज्यों को जीएसटी मुआवजा नहीं दे रहा, दुनिया में सबसे ज्यादा नए कोविड केस और मौतें भारत में हो रही हैं. हमारी सीमाओं पर विदेशी घुसपैठ हो रही है.

बता दें कि केंद्र सरकार ने सोमवार को जीडीपी का डेटा रिलीज किया था. चालू वित्त वर्ष 2020-21 की अप्रैल-जून तिमाही में 23.9 प्रतिशत की भारी गिरावट आई है. 40 सालों बाद जीडीपी में ऐसी गिरावट देखी गई है. हालांकि, आंकड़ों पर मुख्य आर्थिक सलाहकार के. सुब्रमण्यम ने कहा कि जीडीपी में पहली तिमाही की गिरावट उम्मीद के अनुरूप है. उन्होंने कहा, 'अप्रैल से जून वाली तिमाही में पूरा देश लॉकडाउन में रहा था, और उस दौरान अधिकतर बड़ी आर्थिक गतिविधियां प्रतिबंधित रहीं... इसलिए, GDP में गिरावट का यह रुझान उम्मीदों के अनुरूप ही है.'

वहीं कोरोनावायरस लॉकडाउन के चलते अनुमान है कि करोड़ों नौकरियों का नुकसान हुआ है. बहुत से लोगों का रोजगार छिन गया है. वहीं. केंद्र सरकार ने महीनों से राज्यों को जीएसटी मुआवजा नहीं दिया है. इसको लेकर जीएसटी काउंसिल में चर्चा भी हो चुकी है. 

वहीं, कोरोनावायरस की बात करें तो लगभग पिछले एक महीने से रोज भारत में दुनिया भर में एक दिन में दर्ज होने वाले कोरोना के मामलों की संख्या सबसे ज्यादा है. भारत बुधवार तक 37.69 लाख के आंकड़े पर चल रहा है. ब्राज़ील जो सबसे ज्यादा मामलों के साथ दूसरे नंबर पर है, वहां कोरोना के मामले 38 लाख से कुछ ऊपर हैं. 

इसके अलावा रक्षा मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई है कि चीन 29 अगस्त से अबतक लद्दाख में पैंगॉन्ग झील इलाके में दो बार आक्रामक सैन्य गतिविधियां कर चुका है, वो भी तब जब सीमा विवाद को सुलझाने के लिए दोनों देशों के बीच बातचीत चल रही है.

Video: रवीश कुमार का प्राइम टाइम : माइनस 23.9 GDP पर क्यों चुप हैं प्रधानमंत्री, वित्त मंत्री?

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com