विपक्ष ने लोस में भूमि अधिग्रहण अध्यादेश का किया विरोध

नई दिल्ली:

विवादास्पद भूमि अधिग्रहण विधेयक के मुद्दे को जोरदार ढंग से उठाते हुए बजट सत्र के दूसरे चरण के पहले दिन आज लोकसभा में एकजुट विपक्ष ने भूमि अधिग्रहण अध्यादेश फिर से सदन के पटल पर रखे जाने का जबर्दस्त विरोध किया। सदन में आज जब संसदीय कार्य राज्य मंत्री राजीव प्रताव रूडी ने प्रख्यापित भूमि अध्यादेश की प्रति सदन के पटल पर रखी तब कांग्रेस, वाममोर्चा, तृणमूल कांग्रेस, सपा, राजद और अन्य दलों के आक्रोशित सदस्य इसके विरोध में अध्यक्ष के आसन के समीप आकर नारे लगाने लगे। इस अध्यादेश को राष्ट्रपति द्वारा तीन अप्रैल को प्रख्यापित किया गया है।

विपक्षी सदस्य ‘विधेयक वापस लो’ के नारे लगा रहे थे और अध्यादेश को पुन:जारी किये जाने को लोकतंत्र की हत्या करार दे रहे थे। इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी तथा सपा नेता मुलायम सिंह यादव जैसे प्रमुख नेता सदन में मौजूद थे, जबकि ज्योतिरादित्य सिंधिया, के सी वेणुगोपाल, राजेश रंजन, धर्मेन्द्र यादव, गौरव गोगोई आदि आध्यक्ष के आसन के समीप आकर नारे लगा रहे थे।

अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदस्यों को शांत कराने का प्रयास करते हुए कहा कि अभी विधेयक पेश नहीं हुआ है तब इस तरह के विरोध का क्या मलतब है। जब विधेयक पेश होगा तो वे अपनी बात रख सकते हैं। इस दौरान अध्यक्ष ने महिला खिलाड़ी सायना नेहवाल और सानिया मिर्जा की क्रमश: बैडमिंटन और टेनिस के क्षेत्र में शानदान उपलब्धियों पर इन्हें सदन की ओर से बधाई दी।

हंगामे के दौरान ही विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ‘यमन गणराज्य में हाल में हुए घटनाक्रमों और वहां से भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिए किये गए प्रयासों’ के बारे में बयान दिया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विपक्षी सदस्यों का हंगामा जारी रहने पर लोकसभा अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी।