NDTV Khabar

राहुल ने कहा- विकास खोखला, 'गुजरात मॉडल' प्रोपगंडा, BJP बोली- जनता ने 'वंशवाद' की जगह 'विकासवाद' चुना

राहुल गांधी ने पीएम मोदी के विकासवाद के दावे को खोखला करार दिया और कहा कि गुजरात के लोग ही इसे नहीं मानते.

1.2K Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
राहुल ने कहा- विकास खोखला, 'गुजरात मॉडल' प्रोपगंडा, BJP बोली- जनता ने 'वंशवाद' की जगह 'विकासवाद' चुना

पीएम मोदी और राहुल गांधी (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. राहुल गांधी ने पीएम मोदी के विकासवाद के दावे को खोखला करार दिया.
  2. प्रकाश जावड़ेकर ने राहुल गांधी पर तंज कसा.
  3. पीएम मोदी ने कहा कि विकासवाद जीतेगा.
''तुम्हारी फाइलों में गांव का मौसम गुलाबी है,
मगर ये आंकड़े झूठे हैं ये दावा किताबी है.''


अदम गोंडवी की कही इन बातों की झलक आज राहुल गांधी के बयान में साफ दिखी. राहुल गांधी ने पीएम मोदी के विकासवाद के दावे को खोखला करार दिया. राहुल ने कहा कि पीएम मोदी ने 'गुजरात मॉडल' का बाहर खूब प्रचार किया है लेकिन हकीकत यही है कि गुजरात के लोग ही इसे नहीं मानते. किसानों के सवाल पर पीएम मोदी के पास कोई जवाब नहीं है. जीएसटी के नाम पर कोई जवाब नहीं है. नोटबंदी के नाम पर कोई जवाब नहीं है. राहुल ने कहा कि चुनाव प्रचार में मोदी ने विकास पर कोई बात नहीं की. कभी मुद्दे की बात नहीं की. हरदम इधर-उधर की बात करते रहे.

विकास का 'गुजरात मॉडल' खोखला, चुनाव नतीजों से पीएम मोदी की क्रेडिबिलिटी पर सवाल : राहुल गांधी
  
राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर कई सवाल उठाए. विकास मॉडल को लेकर उनकी विश्‍वसनीयता पर सवाल उठाए. विकास के 'गुजरात मॉडल' को राहुल गांधी ने झूठा करार दिया. राहुल ने कहा कि इन्‍होंने (मोदी ने) इसे पूरे देश में प्रोपगंडा फैलाया है. इस मॉडल को यहां के लोग ही नहीं मानते. राहुल ने कहा कि इस चुनाव प्रचार में मैंने जितने भी सवाल उठाए वो किसी का जवाब नहीं दे पाए. मैंने किसानों की बात की, जीएसटी की बात की लेकिन इन्‍होंने इस पर कोई बात नहीं की.     
 
वो हार को ही विजय मानते हैं तो उनको ऐसी विजय मुबारक : प्रकाश जावड़ेकर

ज्ञात हो कि गुजरात चुनाव में कांग्रेस एवं उसके सहयोगियों ने 81 सीटों पर जीत दर्ज की है जिसमें से 67 विधानसभा क्षेत्र ग्रामीण इलाके के हैं. इस चुनाव में राहुल गांधी किसानों और युवाओं के रोजगार की बात करते रहे. इसका असर यह हुआ कि किसानों और पाटीदारों ने कांग्रेस का भरपूर साथ दिया.

गुजरात में बेशक जीती बीजेपी, लेकिन पीएम नरेंद्र मोदी के गृहनगर में ही खा गई मात
 
गुजरात चुनाव परिणाम पर मीडिया से राहुल गांधी ने जो बात कही, उसका जवाब देने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर सामने आए. उन्‍होंने प्रेस कांफ्रेस में राहुल गांधी पर जमकर तंज कसा. उन्‍होंने कहा कि 2014 से कांग्रेस राहुल जी के नेतृत्व में हार ही हार रही है, अब वो हार को ही विजय मानते हैं तो उनको ऐसे विजय मुबारक हो. उन्‍होंने कहा कि जनता चुनावों में कांग्रेस को लगातार झटके पे झटके दे रही है और राहुल गांधी जी कह रहे हैं कि नरेंद्र मोदी जी की विश्वसनीयता कम हो रही है.

'जनेऊधारण' से लेकर 'नीच' वाले बयानों का कितना रहा असर, सूरत में क्या इसीलिए साफ हो गई कांग्रेस
 
प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि गुजरात में बीजेपी ने छठी बार सरकार बनाई है और हिमाचल में हमें दो तिहाई बहुमत मिला है और राहुल गांधी कह रहे हैं कि बीजेपी को झटका लगा है. उन्‍होंने कहा कि जो लोग विकास को पागल कह रहे थे, उनको लोगों ने झटका दिया है और बीजेपी पर विश्वास दिखाया है.
 
इससे पहले गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनाव नतीजों के बाद प्रेस कांफ्रेंस में बीजेपी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा था कि यह जीत वंशवाद, जातिवाद और तुष्‍ट‍िकरण पर विकासवाद की जीत है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बीजेपी कार्यालय में कार्यकर्ताओं को संबोधि‍त करते हुए कहा था कि गुजरात की जनता ने जातिवाद को नकार कर विकासवाद को चुना है. अब जो काम करेगा, जनता उसे चुनेगी.

गुजरात चुनाव : नतीजों के बाद कांग्रेस नेता अहमद पटेल का बयान- मैं कभी सीएम नहीं बनना चाहता था
 
गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद सोमवार देर शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्‍ली स्थित बीजेपी कार्यालय में कार्यकर्ताओं और मीडिया के लोगों से मुखातिब हुए थे. इस दौरान पीएम मोदी ने कांग्रेस पर जोरदार हमला किया. पीएम मोदी ने कहा कि 30 साल पहले गुजरात में जातिवाद का बीज बोया गया था जिसे खत्‍म करते-करते हमारे जैसे लाखों कार्यकर्ता खप गए लेकिन अब हमने उसे पराजित कर दिया है. गुजरात की जनता ने जातिवाद को अस्‍वीकार कर दिया है. मोदी ने कहा कि यह जीत साढ़े 6 करोड़ गुजरातियों की है जिन्‍होंने जातिवाद को नहीं, विकास को चुना.

गुजरात और हिमाचल में कांग्रेस की हार पर राहुल गांधी ने दिया यह बयान
 
पीएम मोदी ने कहा, 'मैं देश के सभी बुद्ध‍िजिवियों से अनुरोध करता हूं कि यहां जो बैठकर आकलन करते हैं और गलत दिशा में चले जाते हैं, इससे देश और जनता सभी का नुकसान हो जाता है.' मोदी ने कहा कि इन चुनावों ने एक बात सिद्ध कर दी है कि देश रिफॉर्म को तैयार है. चुनाव में हो रहे लगातार जीत यही दिखा रहे हैं. उन्‍होंने कहा, 'आज लोगों के मन में सपने हैं, उम्‍मीदें हैं लेकिन इससे पहले समान्‍य लोगों के मन में ऐसी आकांक्षाएं नहीं थी. वह भी एक युग था. आज का सामान्‍य मनुष्‍य भी नये सपने लेकर चल रहा है.'

पीएम मोदी ने कहा कि तमाम अप-प्रचार के बीच जहां चुनाव जीतने के लिए कांग्रेस कैसी-कैसी चालाकियां चल रही थी, जनता ने उसका जवाब दिया. हिंदुस्‍तान ने कभी विकास का मजाक बर्दाश्‍त नहीं किया. उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक तरीके से कोई दल लगातार विकास के मुद्दे पर जीत हसिल कर रहा है तो इसे स्‍वीकार करना चाहिए. मोदी ने कहा, 'देश जब विकास के मंत्र को लेकर साथ और सहयोग दे रहा है तो मैं देश के लोगों से कहना चाहता हूं कि इस सरकार के पास निर्णय लेने की ताकत है, जिसकी नीतियां साफ हैं. 'सबका साथ सबका विकास' यही मंत्र लेकर चले हैं. इस जीत से इसी बात पर जनता की मुहर लग गई है.'

बीजेपी की जीत पर खुले दिल से शत्रुघ्न सिन्हा ने की पीएम मोदी की तारीफ, राहुल को लेकर कही ये बड़ी बात
 
प्रधानमंत्री ने कहा, 'इस विजय के बाद भी मैं कहना चहता हूं कि साढ़े 6 करोड़ गुजराती एक हैं-नेक हैं और सबको साथ लेकर चलने वाले हैं. जो हुआ वो भूल जाएं. एक भी गुजराती हमसे अलग नहीं हो सकता. इसलिए एकता का मंत्र लेकर सब साथ चलें. गुजरात अकेला गुजरात नहीं है. इसका लाभ देश को भी मिलता है. इसलिए इसकी ज्‍यादा जिम्‍मेदारी है. सामाजिक एकता को मजबूत बनाएं, 'सबका साथ सबका विकास' का मंत्र लेकर आगे बढ़ें.'

टिप्पणियां
गुजरात चुनाव परिणाम से पता चलता है कि लोग भाजपा से खुश नहीं हैं : शिवसेना
 
पीएम मोदी ने कहा कि यह विजय समान्‍य नहीं, असमान्‍य है. 'विकास पागल हो गया है' के नारे से कांग्रेस ने जिस चुनाव प्रचार को शुरू किया उसका समापन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'विकासवाद जीतेगा' के नारे से समाप्‍त किया.

VIDEO: गुजरात में BJP को जबरदस्त झटका: राहुल गांधी


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement