NDTV Khabar

सोनिया गांधी के आरोप पर पीयूष गोयल का पलटवार, बताया-कितने जिलों को रेल नेटवर्क से जोड़ा

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को लोकसभा में कहा कि देश में 115 आकांक्षी जिलों में से 87 को रेल नेटवर्क से जोड़ दिया गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सोनिया गांधी के आरोप पर पीयूष गोयल का पलटवार, बताया-कितने जिलों को रेल नेटवर्क से जोड़ा

पीयूष गोयल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को लोकसभा में कहा कि देश में 115 आकांक्षी जिलों में से 87 को रेल नेटवर्क से जोड़ दिया गया है. गोयल ने प्रश्नकाल में पूरक प्रश्नों का उत्तर देते हुए यह बात कही. उनसे पूछा गया था कि क्या सरकार का निकट भविष्य में आकांक्षी जिलों के सभी रेलवे स्टेशनों के पुनरुद्धार का कोई प्रस्ताव है. रेल मंत्री ने कहा कि 115 आकांक्षी जिलों में से अब तक 87 को भारतीय रेलवे के नेटवर्क से जोड़ दिया गया है. नरेंद्र मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में ‘आकांक्षी जिलों के बदलाव' की योजना शुरू की थी जिनका मकसद देश के इन विशेष रूप से चिह्नित पिछड़े जिलों में विकास परियोजनाओं को प्रभावी और त्वरित तरीके से लागू करना था. गोयल ने एक अन्य पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा कि आदर्श स्टेशन योजना के तहत करीब 1253 रेलवे स्टेशनों को अब तक उन्नयन के लिए चिह्नित किया गया है. उनके अनुसार इनमें से 1103 स्टेशनों को विकसित किया जा चुका है और बाकी के 150 का उन्नयन 2019-20 तक पूरा करना है.

बढ़ सकती हैं बीबी जागीर कौर की मुश्किलें, 'बेटी हरप्रीत कौर हत्या मामले' में सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई


 वहीं इससे पहले रायबरेली के मॉडर्न कोच कारखाने के निगमीकरण से जुड़े यूपीए प्रमुख सोनिया गांधी के आरोप पर पलटवार करते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को कहा कि निगमीकरण पर कांग्रेस की दोहरी नीति है.  लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान सदन में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी द्वारा कोच कारखाने का मुद्दा फिर से उठाए जाने पर गोयल ने यह भी कहा कि कांग्रेस ने रायबरेली के कारखाने की सिर्फ घोषणा की, जबकि मोदी सरकार ने इसमें काम शुरू किया.  

राहुल गांधी ने अपने ट्विटर अकाउंट से भी हटाया 'कांग्रेस प्रेसिडेंट', राजनीतिक पार्टियों से आया कुछ ऐसा रिएक्शन

गोयल ने कहा कि निगमीकरण को लेकर कांग्रेस की दोहरी नीति है, हालांकि उन्होंने सोनिया गांधी का नाम नहीं लिया.  इस मौके पर सोनिया सदन में मौजूद थीं.  उन्होंने कहा कि संप्रग की पहली सरकार के वित्त मंत्री ने बजट में रेलवे में विनिवेश और निजीकरण की बात की थी. 

टिप्पणियां

इनपुट- भाषा

Video: सरकार ने लगातार टैक्स घटाए, NDTV से पीयूष गोयल



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement