Railway News Update: 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों के नियमों में रेलवे ने किया बदलाव, अब RAC वाले यात्री भी कर पाएंगे सफर

Railway News Update: रेलवे ने 12 मई से चल रहीं 15 जोड़ी विशेष ट्रेनों के नियमों में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं. नए बदलावों के बाद अब वैसे यात्री भी सफर कर सकेंगे जिनका आरक्षण आरएसी में है.

Railway News Update: 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों के नियमों में रेलवे ने किया बदलाव, अब RAC वाले यात्री भी कर पाएंगे सफर

नई दिल्ली:

Railway News Update: रेलवे (Indian Railways) ने 12 मई से चल रहीं 15 जोड़ी विशेष ट्रेनों (Special Trains) के नियमों में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं. नए बदलावों के बाद अब वैसे यात्री भी सफर कर सकेंगे जिनका आरक्षण आरएसी में है. नए नियमों के अनुसार अब इन ट्रेनों में 30 दिन पहले टिकटों की बुकिंग कराई जा सकेगी जिसके लिए पहले 7 दिन का समय निर्धारित किया गया था.

बता दें कि 12 मई से चल रही इन सभी ट्रेनों में केवल AC बोगी है. 2 घंटे पहले होने वाला करंट बुकिंग का विकल्प अब इन ट्रेनों में भी होगा और इनके टिकट भी अब काउंटर और एजेंट से लेना मुमकिन हो जाएगा. ये नियम 24 मई से लागू होंगे और उन ट्रेनों के लिए जो 31 मई को चलेंगी.

हालांकि इन ट्रेनों में तत्काल बुकिंग की सुविधा नहीं होगी.

इन ट्रेनों में लागू निर्देशों के अनुसार आरएसी / वेटिंग लिस्ट के टिकट जारी किए जाएंगे. हालांकि वोटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को सफर करने की इजाजत नहीं दी जाएगी.

नए नियमों के अनुसार ट्रेन के रवाना होने के समय से 4 घंटे पहले पहला आरक्षण चार्ट तैयार करना होगा और रवानगी से 2 घंटे पहले दूसरा आरक्षण चार्ट. इन दोनों के बीच करंट बुकिंग की इजाजत होगी.

टिकटों की बुकिंग की अनुमति कंप्यूटराइज्ड पीआरएस काउंटरों सहित डाकघरों, लाइसेंसधारी यात्री टिकट सुविधा केंद्र (वाईटीएसके) आदि के साथ-साथ भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) और कॉमन सर्विस सेंटर के अधिकृत एजेंटों सहित ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से दी जाएगी.

अब रेलवे स्टेशन पर भी मिलेंगे ट्रेनों के टिकट

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com