NDTV Khabar

रेलवे ट्रैक पर हाथियों को हादसे से बचाने के लिए प्लान "प्लान Bee''का इस्तेमाल

खम्बों पर लगे लाउडस्पीकर से मधुमक्खी की आवाज़ निकलते ही हाथियों का झुंड ट्रैक से भाग खड़ा होता है. नार्थ फ्रंटियर ज़ोन में ये तरीका 46 रेलवे लेवल क्रासिंग पर इस्तेमाल हो रहा है

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रेलवे ट्रैक पर हाथियों को हादसे से बचाने के लिए प्लान

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

रेलवे ट्रैक पर हादसों को रोकने को लेकर रेलवे ने  "प्लान बी" तैयार किया है. "प्लान बी" मतलब मधुमक्खियों की आवाज़ के सहारे ट्रैक से हाथियों को दूर भगाने की कवायद है. रेलवे के नार्थ फ्रंटियर ज़ोन ने लाउडस्पीकर में मधुमक्खियों की आवाज़ के सहारे हाथियों को ट्रैक से दूर भगाने का ये नायाब तरीका ईज़ाद किया है. इसकी ज़रूरत इसलिए पड़ी क्योंकि 2013 से अब तक इस जोन के रेलवे ट्रैक पर ट्रेन की चपेट में 70 हाथियों ने जान गंवाई है. 

हाथी ने कचरे को डाला डस्टबिन में, लोग बोले- 'जानवर कर सकते हैं तो इंसान क्यों नहीं?' देखें VIDEO

खम्बों पर लगे लाउडस्पीकर से मधुमक्खी की आवाज़ निकलते ही हाथियों का झुंड ट्रैक से भाग खड़ा होता है. नार्थ फ्रंटियर ज़ोन में ये तरीका 46 रेलवे लेवल क्रासिंग पर इस्तेमाल हो रहा है और इससे हादसा रोकने में कामयाबी भी मिली है. रेल मंत्रालय के सूचना एवं प्रचार विभाग के कार्यकारी निदेशक राजेश दत्त बाजपेयी ने एनडीटीवी को बताया कि इस तकनीक का प्रयोग हमेशा नहीं होता रहता. जब गाड़ी नहीं आ रही होती है और हाथी ट्रैक से गुजरता है तो  गेटमैन उनको पास करने देते हैं. पर जब गाड़ी आ रही होती है और हाथियों का झुंड लेवल क्रासिंग की तरफ बढ़ता है तो लाउड स्पीकर को एक्टिवेट कर देते हैं. एक्टिवेट करने से जो आवाज़ होती है उसको सुनकर हाथी तेज़ी से दूर हट जाते हैं. 


VIDEO: मर गया बच्चा तो हाथियों के झुंड ने निकाली 'अंतिम यात्रा', देखते रह गए लोग

जिन हाथियों पर पहले ट्रेन का हॉर्न भी बेअसर होता था. उन पर मधुमक्खी की आवाज़ असर कर रही है. बाजपेई बताते हैं कि नार्थ फ्रंटियर ज़ोन के रंगिया डिवीज़न में ऐसे सबसे ज़्यादा ऐसे क्षेत्र हैं जहां हाथी अक्सर ट्रैक क्रॉस करते हैं. वहां इसको सबसे ज़्यादा लगाया गया है. इसमें महज़ 8-10 हज़ार रुपये का खर्चा आता है. इस इलाके में करीब 5700 हाथी हैं. ऐसे में हाथियों की जान और हादसों पर लगाम लगाने को लेकर इस पहल के शुरुआती परिणाम बेहतर हैं.  

टिप्पणियां

तालाब में फंस गया नन्हा हाथी, बड़ी मशक्कत के बाद वनकर्मियों ने निकाला​


 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement