अब टिकटों के लिए काउंटर पर लंबी कतार लगाने की जरूरत नहीं, रेलवे ने उठाया यह बड़ा कदम

रेलवे स्टेशन पर लंबी कतारों में लगकर टिकट खरीदने के लिए प्रतीक्षा करना अब बीते समय की बात होगी, क्योंकि एक नवम्बर से रेलवे पूरे देश में यूटीएस मोबाइल एप की शुरुआत कर रहा है.

अब टिकटों के लिए काउंटर पर लंबी कतार लगाने की जरूरत नहीं, रेलवे ने उठाया यह बड़ा कदम

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  • रेलवे पूरे देश में यूटीएस मोबाइल एप की शुरुआत कर रहा है
  • अनारक्षित टिकटों को ऑनलाइन खरीदा जा सकता है
  • रेलवे ने अभी तक योजना को अपने 15 जोन में लागू किया है
नई दिल्ली:

रेलवे स्टेशन पर लंबी कतारों में लगकर टिकट खरीदने के लिए प्रतीक्षा करना अब बीते समय की बात होगी, क्योंकि एक नवम्बर से रेलवे पूरे देश में यूटीएस मोबाइल एप की शुरुआत कर रहा है जहां अनारक्षित टिकटों को ऑनलाइन खरीदा जा सकता है. यह योजना चार वर्ष पहले शुरू हुई लेकिन मुम्बई को छोड़कर अन्य स्थानों पर यह सफल नहीं हुई. मुम्बई में इसे सबसे पहले शुरू किया गया जहां बड़ी संख्या में लोग लोकल ट्रेनों से आवाजाही करते हैं. मुम्बई के बाद इसे दिल्ली-पलवल और चेन्नई महानगर में शुरू किया गया. रेलवे ने अभी तक योजना को अपने 15 जोन में लागू किया है.

रेलवे का तोहफा : दिवाली और छठ पर ‘पूजा स्पेशल ट्रेन' चलाने की तैयारी, इस रूट के यात्रियों को मिलेगा लाभ

यह योजना उन लोगों के लिए भी है जो लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए टिकट खरीदना चाहते हैं. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘हम लोगों को यूटीएस मोबाइल एप्प ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास कर रहे हैं. संख्या बढ़ रही है और हमें उम्मीद है कि यात्रियों को जब इस एप्प के लाभ समझ में आएंगे तो वे ऑनलाइन टिकट खरीदेंगे.''

रेल टिकटों का सबसे बड़ा दलाल गिरफ्तार, 90 लाख के टिकट बरामद

उन्होंने कहा कि पिछले चार वर्षों में इस एप के करीब 45 लाख पंजीकृत उपयोगकर्ता थे और इस पर औसतन प्रतिदिन करीब 87 हजार टिकट खरीदे जाते थे. इस एप्प का इस्तेमाल करने के लिए यात्रियों को स्टेशन से करीब 25 से 30 मीटर की दूरी पर रहना जरूरी है और इसके माध्यम से केवल चार टिकट खरीदने की अनुमति होगी.

VIDEO: क्यों नौकरी देने में हो रही है देरी?
एप पर पंजीकृत उपयोगकर्ता टिकट के अलावा प्लेटफॉर्म टिकट और मासिक पास भी खरीद सकता है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com