भारतीय रेलवे की नई पहल, शुरू की OTP आधारित रिफंड प्रणाली

IRTCT की ओर से जारी बयान में कहा गया कि यह प्रणाली केवल उसके अधिकृत एजेंटों के माध्यम से बुक कराई गई ई-टिकटों पर लागू होगी.

भारतीय रेलवे की नई पहल, शुरू की OTP आधारित रिफंड प्रणाली

प्रतीकात्मक तस्वीर

खास बातें

  • IRTCT द्वारा दिए गए पासवर्ड का इस्तेमाल कर रिफंड पाने की सुविधा
  • एजेंटों के माध्यम से बुक कराई गई ई-टिकटों पर लागू होगी
  • उपभोक्ताओं के लाभ के लिए व्यवस्था में ज्यादा पारदर्शिता सुनिश्चित करेगी
नई दिल्ली:

अधिकृत रेलवे एजेंटों के जरिए टिकट बुकिंग प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के प्रयास में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IRTCT) OTP आधारित प्रणाली लेकर आया है, जो यात्रियों को टिकट कैंसल कराने और IRTCT द्वारा दिए गए पासवर्ड का इस्तेमाल कर रिफंड पाने की सुविधा देगा. IRTCT की ओर से जारी बयान में कहा गया कि यह प्रणाली केवल उसके अधिकृत एजेंटों के माध्यम से बुक कराई गई ई-टिकटों पर लागू होगी.

बुखार से तड़प रही 80 साल की बूढ़ी मां को रेलवे स्टेशन पर छोड़कर रफूचक्कर हो गए बेटे

बयान में कहा गया, “OTP आधारित रिफंड प्रक्रिया उपभोक्ताओं के लाभ के लिए व्यवस्था में ज्यादा पारदर्शिता सुनिश्चित करेगी. यह उपभोक्ता अनुकूल सुविधा होगी, जहां यात्री कैंसल कराई गई टिकट या पूर्ण वेटिंग लिस्ट टिकट के लिए उसकी तरफ से एजेंट द्वारा प्राप्त की गई रिफंड राशि की सही सूचना पा सकेगा.” 

ट्रेन के नीचे गिरने ही वाला था शख़्स, RPF जवान ने ऐसे बचाई जान, VIDEO देख रुक जाएंगी सांसें

नई प्रणाली के तहत जब भी कोई यात्री अधिकृत IRTCT एजेंट के जरिए बुक कराई गई टिकट या पूर्ण वेटलिस्ट टिकट कैंसल कराता है तो रिफंड राशि और वन टाइम पासवर्ड (OTP) का एक SMS यात्री के मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा. यात्री को रिफंड पाने के लिए उस एजेंट के साथ यह OTP साझा करना होगा, जिसने टिकट बुक की थी. IRTCT के एक अधिकारी ने प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया कि अब जब रिफंड OTP आधारित होगा, यात्रियों को बस इतना करना होगा कि वे बुकिंग के वक्त अपना ही फोन नंबर दें. अधिकारी के मुताबिक करीब 27 प्रतिशत टिकट रोजाना अधिकृत एजेंटों के जरिए बुक कराए जाते हैं. इनमें से 20 प्रतिशत टिकट रोजाना कैंसल कराई जाती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: चलती ट्रेन से चोरी के आरोपी को CCTV के जरिए पकड़ा



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)