पूर्वोत्तर राज्यों की राजधानियां रेल नेटवर्क से जुड़ेंगी

नई दिल्ली:

पूर्वोत्तर में रेल अवसंरचना का निर्माण करने वाली सीमांत रेलवे (एनएफआर) ने 2020 तक क्षेत्र के सभी आठ राज्यों की राजधानियों को रेल नेटवर्क से जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

यह जानकारी एक वरिष्ठ अधकारी ने दी। एनएफआर के महाप्रबंधक (निर्माण) राकेश कुमार सिंह ने यहां संवाददाताओं से कहा, "हम 2020 तक पूर्वोत्तर के सभी आठ राज्यों की राजधानियों को रेल नेटवर्क से जोड़ लेंगे।" उन्होंने बताया कि मिजोरम की राजधानी आईजोल 2018 तक और मणिपुर की राजधानी इंफाल 2019 तक नेटवर्क से जुड़ जाएगी। शेष राजधानियों को 2020 तक नेटवर्क से जोड़ लिया जाएगा।

त्रिपुरा की राजधानी अगरतला को सिलचर से अगरतला तक मीटर गेज के द्वारा नेटवर्क से पहले ही जोड़ा जा चुका है। अधिकारी ने कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र में अभी मीटर और ब्रॉड गेज दोनों ही में कुल 2,700 किलोमीटर रेलमार्ग उपलब्ध है। सिंह एनएफआर के एक 45 सदस्यीय दल के साथ रविवार दोपहर गुवाहाटी से सिलचर रेलवे स्टेशन पहुंचे थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वह प्रथम नौ-बोगियों वाली परीक्षण रेलगाड़ी से पहुंचे थे। शुक्रवार को दल ने कहा था कि लुमडिंग से सिलचर तक ब्रॉडगेज में बदले गए मार्ग पर डीजल इंजन का परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है। आवश्यक मंजूरियों के बाद इस मार्ग पर सेवा अप्रैल से शुरू हो सकती है। महाप्रबंधक ने कहा कि सिलचर से अगरतला तक मीटर गेज को अगले साल मार्च तक ब्रॉडगेज में बदल दिया जाएगा।