NDTV Khabar

रेल सफर को आसान करने के लिए जल्द ही आपके मोबाइल पर आएगा रेलवे ऐप

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रेल सफर को आसान करने के लिए जल्द ही आपके मोबाइल पर आएगा रेलवे ऐप

रेलवे जल्द ही मोबाइल ऐप लेकर आ रहा है

नई दिल्ली: आपके मोबाइल पर अब एक ऐसा ऐप आने वाला है जो रेल से जुड़े आपके सारे संकटों को दूर कर सकता है. मई से शुरू होने वाला यह ऐप आपकी रेल यात्रा को सहज और सरल बनाने के लिए लाया जा रहा है. इस ऐप के ज़रिेए टिकट और टैक्सी बुकिंग से लेकर यात्रा से जुड़ी बाकी सभी सुविधाओं का लाभ उठाया जा सकेगा.

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने गुरुवार को 2017-18 का बिज़नेस प्लान लॉन्च किया जिसमें बताया गया कि मई में आने वाला यह मोबाइल एप, यात्रा से जुड़ी अलग अलग जरूरतों को पूरा करेगा. इसके जरिये टिकट, विश्राम कक्ष, यात्रा पैकेज बुक किया जा सकेगा और तो और आप किसी रेस्त्रां से खाना आर्डर भी कर पाएंगे. इसके अलावा यात्रा के दौरान ही आप इस ऐप के जरिए किसी होटल में बुकिंग भी करवा सकते हैं.

टिप्पणियां
परियोजना से जुड़े रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि टिकट, टैक्सी, ई-कैटरिंग और अन्य सेवाओं के लिए कई मोबाइल एप उपलब्ध हैं लेकिन समग्र एप यात्रा से जुड़े सभी पहलुओं से संबंधित होगा. तो कुल मिलाकर आप इस ऐप के जरिये ट्रेन के टाइम और रनिंग स्टेटस से लेकर PNR स्टेटस, स्टेशनों के बीच चलने वाली ट्रेनों की जानकारी, ट्रेन रूट, बस टिकट, ट्रेवल स्टोर, खाने की बुकिंग, कोच में सीट की पोजिशन और रेल से जुड़ी तमाम जानकारियां हासिल कर सकेंगे.

बताते चलें कि रेलवे जल्द ही दलालों को थोक में टिकट बुक करने से रोकने, धोखाधड़ी वाली बुकिंग खत्म करने और फर्जी पहचान के मामलों पर रोक लगाने के लिए आधार आधारित ऑनलाइन टिकट प्रणाली की ओर कदम बढ़ाएगा. एक अप्रैल से वरिष्ठ नागरिकों के लिए टिकटों पर रियायत पाने के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया गया है. इसके लिए तीन महीने का प्रायोगिक परीक्षण चल रहा है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement