NDTV Khabar

...अब 'उस्ताद' करेगा ट्रेनों के रखरखाव में मदद, VIDEO में देखें कैसे करेगा काम

भारतीय रेलवे के नागपुर डिवीज़न ने एक अनोखा रोबोट तैयार किया है. यह रोबोट कोच के नीचे के सभी पार्ट्स की जांच में काफी मददगार है.

88 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
...अब 'उस्ताद' करेगा ट्रेनों के रखरखाव में मदद, VIDEO में देखें कैसे करेगा काम

रोबोट होगा रेल कोच की मरम्मत में मददगार.

खास बातें

  1. उस्ताद रोबोट से कोच की मरम्मत
  2. रोबोट एलईडी फ्लड लाइट से लैस
  3. अंधेरे में भी वीडियो लेने में सक्षम
नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे के नागपुर डिवीज़न ने एक अनोखा रोबोट तैयार किया है. यह रोबोट कोच के नीचे के सभी पार्ट्स की जांच में काफी मददगार है. इस रोबोट में कैमरे लगे हैं जो कोच के नीचे के हर पार्ट का रियल टाइम वीडियो भेज सकता है. इससे इंजीनियरों को हर तरह की जांच परख मदद मिलेगी. फिलहाल इस तरह की जांच के लिए तकनीकी विशेषज्ञों को कोच के नीचे लेटकर जांच करनी पड़ती है. इस रोबोट को 'अंडर गियर सर्विलेंसस थ्रू आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस असिस्टेड ड्रॉइड' या 'उस्ताद' (USTAD) नाम दिया है.

 

 


टिप्पणियां

बता दें कि रोबोट के कारण न सिर्फ कर्मचारियों के लिए काम आसान हो जाएगा, बल्कि किसी पार्ट में आई तकनीकी खराबी को भी आसानी से देखा जा सकेगा और उसे आसानी से दुरुस्त किया जा सकेगा. यह रोबोट एलईडी फ्लड लाइट से लैस है. रोबोट अंधेरे और कम रोशनी में भी फोटो लेने में सक्षम है.  

g022ogqg

फिलहाल रेल कर्मचारी पटरी पर लेटकर कोच के निचले हिस्सों में लगे पार्ट्स की जांच करते हैं, जिससे कई बार गलती की गुंजाइश भी रहती है लेकिन रोबोट से न सिर्फ जांच आसान होगी, बल्कि गलती की आशंका भी नहीं होगी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement