21 सितंबर से रेलवे चलाएगा 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें, रिजर्वेशन के लिए करना होगा ये काम

भारतीय सरकार द्वारा लॉकडाउन के बाद अनलॉक की चौथे चरण तक की प्रक्रिया खत्म होने से पहले 21 सितंबर से 20 जोड़ी क्लोन ट्रेन चलाने का फैसला किया है.

21 सितंबर से रेलवे चलाएगा 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें, रिजर्वेशन के लिए करना होगा ये काम

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

भारतीय सरकार द्वारा लॉकडाउन के बाद अनलॉक की चौथे चरण तक की प्रक्रिया खत्म होने से पहले 21 सितंबर से 20 जोड़ी क्लोन ट्रेन चलाने का फैसला किया है. यह क्लोन ट्रेन 21 सितंबर से शुरू की जाएगी. बताया गया है कि ट्रेन की बढ़ती मांग के चलते रेलवे ने ट्रेन चलाने क फैसला लिया है. मिली जानकारी के मुताबिक क्लोन ट्रेन के स्टापेज कम होंगे. जबकि साधारण ट्रेनों के मुकाबले इनकी रफ्तार भी ज्यादा होगी. 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनों में जनशताब्दी, हमसफर जैसी ट्रेनें भी शामिल होंगी. दस दिन पहले से रिजर्वेशन शुरू होगा.

रेलवे की जमीन पर बसी 48 हजार झुग्गियों को फिलहाल हटाया नहीं जाएगा

0d76fosg

रेलवे ने कहा कि इन ट्रेनों में से 19 जोड़ी ट्रेनों के लिए हमसफर एक्सप्रेस का किराया लिया जाएगा, लखनऊ से दिल्ली के बीच ‘क्लोन' ट्रेन के लिए यह जनशताब्दी एक्सप्रेस के किराये के बराबर होगा. इन ट्रेनों की अग्रिम आरक्षण अवधि 10 दिनों की होगी. रेलवे के अनुसार ये ट्रेनें उन मार्ग पर चलेंगी जहां टिकटों की प्रतिक्षा सूची लंबी है या मांग अधिक है.


यात्रियों के लिए खुशखबरी, पटरी पर दौड़ेंगी 80 नई स्पेशल ट्रेन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


रेलवे ने कहा कि ये ट्रेनें पहले से मौजूद 310 विशेष रेलगाड़ियों के अलावा होंगी और इनका ठहराव मार्ग पर ‘संचालात्मक हाल्ट' या मंडल मुख्यालय (यदि कोई है तो) तक सीमित रहेगा. रेलवे ने कहा कि ठहराव को सीमित करते समय राज्य सरकारों के सुझावों को ध्यान में रखा जा सकता है.