Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

महाराष्‍ट्र : बेमौसम बारिश और ओले पड़ने से हजारों हेक्‍टेयर में लगी फसल हुई चौपट

महाराष्‍ट्र : बेमौसम बारिश और ओले पड़ने से हजारों हेक्‍टेयर में लगी फसल हुई चौपट

मुंबई:

महाराष्ट्र में सूखे की मार झेल रहे मराठवाड़ा और विदर्भ के किसान अब ओला और बेमौसम बरसात से परेशान हैं। इस बरसात से जलस्तर के साथ किसानों की मुश्किलें बढ़ना तय है, क्योंकि आम, अनार और प्याज को ओले ने बुरी तरह प्रभावित किया है।

एक अनुमान के मुताबिक राज्य के अलग-अलग हिस्सों में 40000 हैक्टेयर में लगी फसल प्रभावित हुई है। बीड के किसान संजय नाथ ने कहा, 'मेरे पास आम का बगीचा है, सारे फूल बर्बाद हो चुके हैं, आम से हमे बहुत नुकसान होगा।'  नासिक में भी हालात जुदा नहीं हैं, ओले ने कई एकड़ में लगी प्याज की फसल को बर्बाद कर दिया है, अंगूर के खेत भी प्रभावित हुए हैं।

 

नासिक के किसान गणेश दराडे ने कहा, '4 एकड़ खेत में मैंने प्याज और अंगूर लगाया था, मुझे बहुत नुकसान हुआ है।' वहीं विठ्ठल नागरे ने कहा, 'पिछले साल भी ठीक ऐसा ही हुआ था, हमें अभी तक मुआवज़ा नहीं मिला है।' सरकार ने मुआवजे का ऐलान किया है, अनाज के लिए 6800 रुपये प्रति हेक्टेयर और फलों के लिए 13,500 रुपये प्रति हेक्टेयर।

बीड के कलेक्टर नवल किशोर राम ने कहा, 'पिछले दो दिनों से बेमौसम बरसात हुई है, ओले पड़े हैं, अगर किसानों को नुकसान हुआ है तो हम मुआवज़ा देंगे।' बिजली गिरने से इलाके में दो लोगों की मौत भी हुई है, हालांकि गुरुवार से बारिश थमने के आसार हैं।