NDTV Khabar

Weather Updates: दिल्ली एनसीआर में आज उमस से लोग हो सकते हैं बेहाल, कई राज्यों में बारिश का कहर, जानें अपने राज्य का हाल

Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार सुबह बादल छाए रहने के साथ ही न्यूनतन तापमान 27 डिग्री सेल्सिय दर्ज किया गया. यह इस मौसम का सामान्य तापमान है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Weather Updates: दिल्ली एनसीआर में आज उमस से लोग हो सकते हैं बेहाल, कई राज्यों में बारिश का कहर, जानें अपने राज्य का हाल

Weather Updates: उत्तर भारत में बारिश का कहर

खास बातें

  1. दिल्ली एनसीआर में आज उमस से लोग हो सकते हैं बेहाल
  2. कई राज्यों में बारिश का कहर
  3. जानें अपने राज्य का हाल
नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार सुबह बादल छाए रहने के साथ ही न्यूनतन तापमान 27 डिग्री सेल्सिय दर्ज किया गया. यह इस मौसम का सामान्य तापमान है. मंगलवार को यहां आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश के आसार कम ही हैं. संभावना जताई जा रही है कि दिल्ली-एनसीआर में आज अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रह सकता है. लोगों को उमस से परेशानी भी हो सकती है. दिल्ली में सोमवार की सुबह मौसम उमस भरा था. मौसम विज्ञानियों ने शाम को बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया था. वहीं, देश के उत्तरी राज्यों में अब तक बारिश की वजह से कम से कम 38 लोगों की जान चली गई. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में कई जगह हुए भूस्खलन की वजह से सैकड़ों लोग फंस गए हैं. वर्षा के कारण पंजाब, हरियाणा और जम्मू के कई इलाकों में बाढ़ आ गई है.

भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टरों ने सोमवार को जम्मू और करनाल जिलों में बचाव अभियान चलाया. पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में प्रशासन अलर्ट पर है. समूचे क्षेत्र में सोमवार को बारिश में कमी आई है, लेकिन क्षेत्र में बह रही नदियां उफान पर चल रही हैं. हरिद्वार और दिल्ली में नदियों का जल स्तर खतरे के निशान को पार कर गया है जबकि भाखड़ा बांध में जलस्तर तय सीमा से एक फुट ऊपर निकल गया है. हिमाचल प्रदेश में तीन और लोगों की मौत होने की खबर है, जिससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 25 हो गई है. राज्य में सप्ताहांत पर हुई भारी बारिश की वजह से बाढ़ आ गई और भूस्खलन हुआ. उत्तराखंड में सोमवार को दो और शव मिलने के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 12 हो गई है. उत्तरकाशी जिले में बादल फटने से एक दर्जन से ज्यादा गांवों में तबाही मची है. कोटा बैराज से चंबल में पानी छोड़ने की वजह से उत्तर प्रदेश के इटावा में 16 साल का लड़का डूब गया. पंजाब और हरियाणा के इलाकों में स्थिति गंभीर बनी हुई है. पंजाब सरकार ने बाढ़ की मौजूदा स्थिति को राज्य की प्राकृतिक आपदा घोषित किया है. राज्य के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने प्रभावित क्षेत्रों में तात्कालिक राहत और पुनर्वास के लिए 100 करेाड़ रुपये देने की घोषणा की है. 


पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल बाजवा को तीन साल का सेवा विस्तार

उत्तराखंड में अधिकतर नदियां उफान पर हैं. गंगा नदी हरिद्वार में खतरे के निशान को पार कर गई है और ऋषिकेश में खतरे के निशान के करीब बह रही है. उत्तरकाशी आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि सोमवार को मौसम साफ होने के बाद बचाव अभियान को गति दी गई तो शाम में मकुदी से दो शव मिले. उन्होंने बताया कि पांच लेाग अब भी लापता हैं. अबतक मकुदी में मलबे में से छह, अराकोट से चार और तिकोची और सनेल से एक-एक शव को निकाला गया है. मोरी खंड में बादल फटने से 60 मवेशी भी मारे गए हैं. लोगों तक खाने के पैकेट, राशन और जरूरी दवाइयां पहुंचाने के लिए भारतीय वायुसेना के एक हेलीकॉप्टर सहित तीन हेलीकॉप्टरों को सेवा में लगाया गया है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया था कि सोमवार को राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश होगी. लिहाजा 13 जिलों के स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्र बंद रहे. हिमाचल प्रदेश में सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक, राज्य में भूस्खलन और बाढ़ की वजह से 500 से ज्यादा लेाग फंस गए हैं. बारिश की वजह से अबतक 574 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. एक अन्य अधिकारी ने बताया कि पिछले दो दिनों में हुई बारिश की वजह से कांगड़ा जिले में पानी की आपूर्ति करने वाली लाइन क्षतिग्रस्त हुई है और रसद आपूर्ति प्रभावित हुई है. 

प्रियंका का कटाक्ष : लगता है मोदी आरएसएस के विचारों का सम्मान नहीं करते

वहीं, राष्ट्रीय राजधानी में यमुना नदी के खतरे के निशान को पार करने के बाद निचले इलाकों में रहने वाले 10,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. दिल्ली सरकार के एक अधिकारी के मुताबिक, नदी 205.36 मीटर पर बह रही है और खतरे का निशान 205.33 मीटर है. अधिकारी ने बताया कि हरियाणा ने सोमवार की शाम को छह बजे 1.43 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा है जिससे नदी में जलस्तर और बढ़ने का अंदेशा है. यमुना नदी दिल्ली के छह जिलों से गुजरती है जहां के निचल इलाकों में बाढ़ आ सकती है. प्रशासन ने दुर्घटनावश डूबने की घटनाओं को रोकने के लिए 30 नौकाओं को तैनात किया है. वहीं नदी में पानी का स्तर बढ़ने से पूर्वी दिल्ली में स्थित निगम बोध घाट का एक हिस्सा पानी में डूब गया। यमुना नदी पर बने पुराने लोहे के पुल को एहतियाती उपाय के तहत यातायात के लिए बंद कर दिया गया है. पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है जहां वायु सेना ने नौ लोगों को बचाया है. एक रक्षा विज्ञप्ति में बताया गया है कि सेना और एनडीआरएफ तथा राज्य प्रशासन पंजाब और हरियाणा में बचाव अभियान चला रहा है. अधिकारियों ने बताया कि जम्मू में वायु सेना ने हेलीकॉप्टर के जरिए उफान पर चल रही तवी नदी में फंसे चार मछुआरों को बचाया. 

नीरज शेखर अब बीजेपी से राज्यसभा में पहुंचे, निर्विरोध निर्वाचित

उत्तर प्रदेश में कल रात हुई बारिश के कारण पारा लुढ़क गया है. इस कारण उमस भरी गर्मी से कुछ निजात मिली है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में राजधानी के आस-पास के इलाकों में बारिश के आसार जताए हैं. सोमवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, आज आसमान में बादल छाए रहेंगे. प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में अगले 24 घंटे में बारिश के आसार हैं. इस दौरान पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में गरज व चमक के साथ बूंदाबांदी होगी. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, मानसून ट्रफ की धुरी हरियाणा, बदायूं, सुल्तानपुर के ऊपर लो-प्रेशर एरिया के केंद्र फिरोजपुर से होकर गुजर रही है और यह आगे बंगाल की पूवरेत्तर खाड़ी तक फैली हुई है. तमिलनाडु के तट से दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र है. इससे बारिश के आसार बन रहे हैं. 

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह छठी बार राज्यसभा सदस्य बने, राजस्थान से निर्विरोध निर्वाचित

बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में रविवार से रुक-रुक कर हो रही बारिश सोमवार को भी जारी है. पिछले 24 घंटे के दौरान अधिकांश क्षेत्रों में हुई बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. सोमवार को पटना का न्यूनतम तपमान 26.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि अगले 24 घंटे के दौरान राजधानी पटना सहित राज्य के कई हिस्सों में बादल छाए रहेंगे. इस दौरान राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक भागलपुर और पूर्णिया का सोमवार को न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस तथा गया का 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. सोमवार को पटना का अधिकतम तापमान 30.0 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने की संभावना है. 

टिप्पणियां

VIDEO: देवभूमि में बाढ़ का कहर, जनजीवन अस्त-व्यस्त



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement