NDTV Khabar

Weather Updates: दिल्ली एनसीआर में मौसम हुआ खुशनुमा, आज दिन भर झमाझम बारिश की संभावना, जानें अपने राज्य का मौसम

Weather Updates: दिल्ली एनसीआर में पारा गिरने से सुबह का मौसम बेहद सुहावना हो गया है.मौसम विभाग के मुताबिक, आज यहां बारिश की संभावना है

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Weather Updates: दिल्ली एनसीआर में मौसम हुआ खुशनुमा, आज दिन भर झमाझम बारिश की संभावना, जानें अपने राज्य का मौसम

Weather Updates:दिल्ली एनसीआर में आज बारिश के आसार

खास बातें

  1. दिल्ली एनसीआर में बारिश की संभावना
  2. मौसम विभाग ने जताया अनुमान
  3. जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

दिल्ली एनसीआर में पारा गिरने से सुबह का मौसम बेहद सुहावना हो गया है. यहां कई इलाकों में मंगलवार रात बारिश के साथ हवाएं भी चलीं हुई, जिससे लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली एनसीआर में आज भी बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग का कहना है कि न्यूनतम तापमान मौसम के सामान्य औसत से तीन डिग्री कम 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सफदरजंग वेधशाला के अनुसार, दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 29.2 मिलीमीटर बारिश हुई है. विभाग के एक अधिकारी ने कहा, दिल्ली एनसीआर में आज दिन भर बादल छाए रहेंगे. इतना ही नहीं गुरुवार को भी यहां बारिश की संभावना है. कुल मिलाकर दिल्ली एनसीआर के लोगों को उमस से राहत मिल गई है. दिल्ली में मॉनसून ने पांच जुलाई को ही दस्तक दे दी थी लेकिन उसके बाद इसकी बेरुखी बनी हुई थी, लेकिन लगता है कि अब यह बेरुखी समाप्त हो गई है. 

बिहार के बारह जिलों में बाढ़ का कहर, अबतक 25 लोगों की मौत, 25 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित



उत्तराखंड में भारी बारिश से 3 की मौत
उत्तराखंड में भारी बारिश से तीन लोगों की जान चली गई, जबकि अपने चरम पर हो रही मॉनसूनी बारिश से राजमार्ग बंद रहे और कई जगहों पर भूस्खलन हुआ. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में कई जिलों के विभिन्न स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. पुलिस ने कहा कि पिथौरागढ़ जिले के मदकोट क्षेत्र सोमवार रात बारिश के चलते एक जीप नदी में जा गिरी, जिससे दो युवाओं सहित तीन लोगों की मौत हो गई. भूस्खलन के कारण बद्रीनाथ और गंगोत्री को जोड़ने वाली सड़कों के अवरूद्ध हो जाने के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गए. पुलिस ने कहा कि हालांकि, इनमें से कई सड़कों को फिर से खोल दिया गया है. गंगोत्री राजमार्ग उत्तरकाशी जिले के बडेटी क्षेत्र में अवरुद्ध हुआ, जिसके कारण यातायात को वैकल्पिक मार्ग से डायवर्ट करना पड़ा. देहरादून और मसूरी सहित कई शहरों में हो रही भारी बारिश ने आम जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. 


उत्तर प्रदेश में बारिश ने दिलाई गर्मी से राहत
प्रदेश की राजधानी में कल शाम हुई बारिश ने उमस भरी गर्मी से निजात दिला दी. आज भी लखनऊ समेत इसके आस-पास के क्षेत्र में बादल छाए रहने के साथ बारिश के आसार हैं. लखनऊ का मंगलवार को न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन-चार दिन फिर रुक-रुक कर झमाझम बारिश होने की उम्मीद है. पश्चिमी और मध्य उप्र में अच्छी बारिश होने की संभावना बन रही है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 16 से 19 जुलाई के बीच मानसूनी हवाएं फिर से लखनऊ और आसपास के क्षेत्रों में प्रभावी रह सकती हैं. मंगलवार को कानपुर का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस, आगरा का 27 डिग्री, झांसी का 28 डिग्री, गोरखपुर का 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

Weather Updates: दिल्ली में आज हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना, जानें अन्य राज्यों का हाल


बिहार में बाढ़ से स्थिति भयावह, 25 लाख लोग प्रभावित
बिहार के 12 जिलों में बाढ़ की स्थिति भयावह हो चुकी है। नेपाल के तराई इलाके और उत्तर बिहार में बारिश के कारण राज्य के विभिन्न जिलों में बाढ़ का संकट और गहरा गया है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, राज्य के 12 जिलों के 78 प्रखंडों के 555 पंचायतों में बाढ़ से हालात गंभीर हो चुके हैं, जिससे 25 लाख से ज्यादा की आबादी प्रभावित है. इस दौरान बाढ़ के पानी में डूबने से 25 लोगों की मौत हो गई है जबकि हजारों घर तबाह हो चुके हैं. बिहार जल संसाधन विभाग के मुताबिक, बिहार की प्रमुख नदियों के जलस्तर में वृद्घि दर्ज की जा रही है, जबकि वीरपुर बैराज में कोसी नदी का जलस्तर में भी वृद्घि दर्ज की गई है. वीरपुर बैराज के बाढ़ नियंत्रण कक्ष के मुताबिक सुबह छह बजे वीरपुर बैराज में कोसी नदी का जलस्तर 1.53 लाख क्यूसेक दर्ज किया गया था जो आठ बजे बढ़कर 1.68 लाख क्यूसेक पहुंच गया. 


मध्य प्रदेश में तेज धूप, मॉनसून कमजोर पड़ने से गर्मी बढ़ी
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित अन्य हिस्सों में मंगलवार की सुबह से तेज धूप है, जिससे गर्मी का असर बढ़ गया है. आज भी यहां ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है. राज्य में मॉनसून के कमजोर पड़ने से बीते तीन दिनों से बारिश का दौर थमा हुआ है, जिससे गर्मी में बढ़ोत्तरी तो हुई ही है, साथ में तापमान में भी उछाल आया है. मंगलवार को भी मौसम साफ होने से धूप निकली है, जो चुभन पैदा कर रही है, बीच-बीच में चलने वाली हवाएं और आंशिक बादलों की मौजूदगी जरूर राहत दे जाती है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आगामी 24 घंटों में राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी की संभावना है. राज्य के तापमान में उछाल आया है. मंगलवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 24.2, ग्वालियर का 28.4 और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 27.6 सेल्सियस दर्ज किया गया.

केरल में बेहद भारी वर्षा की संभावना

मौसम विभाग द्वारा केरल में 18 जुलाई से अगले कुछ दिनों तक बेहद भारी वर्षा की संभावना जताने के बाद इडुकी और मलप्पुरम समेत राज्य के छह जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. इडुक्की, मलप्पुरम, वायनाड, कन्नूर, एर्नाकुलम और त्रिशूर जिलों में 18-20 जुलाई के दौरान बेहद भारी वर्षा होने की संभावना है. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के एक बुलेटिन के अनुसार 24 घंटे में 204 मिलीमीटर से अधिक वर्षा होने का अनुमान है. केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सूत्रों ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून का दूसरा दौर बुधवार को शुरू हो रहा है तथा बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है.    

टिप्पणियां

VIDEO: सिटी सेंटर: मुंबई में चार मंजिला इमारत गिरी, 10 लोगों की मौत



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement