NDTV Khabar

बारिश कम; उमस ज्यादा, उत्तर भारत के लोग मौसम के मिजाज से परेशान

देश के कई हिस्सों में बारिश, उत्तर प्रदेश और असम में बारिश के कारण चार लोगों की मौत

183 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
बारिश कम; उमस ज्यादा, उत्तर भारत के लोग मौसम के मिजाज से परेशान

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  1. राजधानी दिल्ली में भारी उमस के कारण लोग पसीने से परेशान
  2. उत्तर प्रदेश के भदोही जिले में बिजली गिरने से दो बच्चों की मौत
  3. असम में नदियों का जलस्तर घटा, मृतकों की संख्या 75 पर पहुंची
नई दिल्ली: देश के उत्तरी प्रदेशों में बारिश के बाद तेज धूप निकलने का सिलसिला पिछले कुछ दिनों से चल रहा है. इससे उमस काफी बढ़ गई है. बारिश अपेक्षा से कम हो रही है जबकि उमस परेशान कर रही है. उत्तर भारत में कई स्थानों पर शुक्रवार को मौसम का यही मिजाज बरकरार रहा. देश के कई हिस्सों में शुक्रवार को बारिश हुई. उत्तर प्रदेश और असम में बारिश के कारण चार लोगों की मौत हो गई.

दिल्ली में भारी उमस के कारण लोग पसीना से परेशान रहे. हवा में आर्द्रता का स्तर 88 और 58 प्रतिशत के बीच दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक सुबह साढ़े आठ बजे तक 2.7 मिमी बारिश दर्ज की गई.

असम में ब्रह्मपुत्र और बराक नदियों के साथ ही सहायक नदियों में जलस्तर कम होने से बाढ़ की स्थिति में सुधार हो रहा है. राज्य में दो और लोगों की मौत हो गई. इसके साथ ही असम में मृतकों की संख्या 75 पर पहुंच गई है. उधर उत्तर प्रदेश के भदोही जिले में बिजली गिरने से दो बच्चों की मौत हो गई और तीन लोग झुलस गए.

वीडियो - असम में बाढ़ से बदतर हुए हालात



मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को ओडिशा के सभी जिलों में बारिश हुई. बिहार में राजधानी पटना समेत कई स्थानों पर हल्की बारिश होने के कारण मौसम खुशगवार रहा. पटना में दोपहर तक झमाझम बारिश हुई.

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश के बीच निचले पहाड़ी इलाकों में मौसम शुष्क रहा. धर्मशाला में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई. वहां पिछले 24 घंटे में 67 मिमी बारिश दर्ज की गई. हरियाणा के हिसार में ताापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 35.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पूर्वी राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में शुक्रवार को अच्छी बारिश हुई.

तेलंगाना में दक्षिण पश्चिम मानसून के कमजोर होने से कुछ स्थानों पर बारिश हुई. मौसम वैज्ञानिकों ने कोंकण और गोवा में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत तेज बारिश का अनुमान जताया है. अंडमान, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और कर्नाटक में भारी बारिश का अनुमान है.
(इनपुट एजेंसियों से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement