NDTV Khabar

Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर सहित इन राज्यों में अगले 24 घंटों में होगी झमाझम बारिश, जानें अपने राज्य का हाल

Weather Updates: दक्षिण पश्चिम मॉनसून आगे बढ़ते हुए देश के उत्तरी और मध्य हिस्सों में शुक्रवार को पहुंच गया. दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में शुक्रवार को हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर सहित इन राज्यों में अगले 24 घंटों में होगी झमाझम बारिश, जानें अपने राज्य का हाल

Weather Updates: दिल्ली एनसीआर में अगले 24 घंटे में बारिश के आसार

खास बातें

  1. दिल्ली एनसीआर में बारिश के आसार
  2. पंजाब, हरियाणा, राजस्थान में भी होगी बारिश
  3. मौसम विभाग ने जताया अनुमान
नई दिल्ली:

दक्षिण पश्चिम मॉनसून आगे बढ़ते हुए देश के उत्तरी और मध्य हिस्सों में शुक्रवार को पहुंच गया. दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में शुक्रवार को हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मॉनसून ने छह दिन विंलब से ही सही लेकिन अब दस्तक दे दी है. शुक्रवार शाम तक शहर में 25 मिमी बारिश दर्ज की गई. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के वरिष्ठ वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि विभाग ने सुबह आठ बजकर 30 मिनट पर मॉनसून के दस्तक देने की घोषणा कर दी.उन्होंने बताया कि यह मॉनसून पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, पूर्वी हरियाणा और दिल्ली एनसीआर क्षेत्र तक फैला है.    शहर के लिए आधिकारिक रूप से मौसम संबंधी आंकड़ों की गणना करने वाली सफदरजंग वेधशाला के अधिकारियों ने बताया कि शाम पांच बजकर 30 मिनट तक 25 मिमी बारिश दर्ज हुई और आर्द्रता स्तर 100 फीसदी तक चला गया. भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि कोंकण, गोवा, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, तटीय एवं उत्तर आंतरिक कर्नाटक, केरल, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश या गरज के साथ बारिश हुई.    

अमरनाथ यात्रा : बदलते मौसम, आतंकी खतरे और दुर्गम रास्ते के बावजूद आस्था की डोर मजबूत



मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राजस्थान के हिस्सों में भारी बारिश हुई और भुंगरा में अधिकतम बारिश 13 सेमी दर्ज की गई. इसके बाद अजमेर के नयानगर में 12 सेमी बारिश हुई. मौसम विभाग ने बताया कि हरियाणा और पंजाब के कई स्थानों पर मॉनसून से पहले वाली बारिश हुई. चंडीगढ़ में 0.6 मिमी बारिश दर्ज की गई. हरियाणा और पंजाब सहित संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ का तापमान पांच डिग्री सेल्यिस तक नीचे चला गया. हालांकि, बारिश के बावजूद दोनों राज्यों में काफी उमसभरा मौसम रहा. पंजाब और हरियाणा में मौसम वैज्ञानिकों ने हल्की से मध्य बारिश की संभावना जाहिर की है. उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई जबकि दूरदराज के क्षेत्रों में भारी बारिश हुई. दक्षिणी पश्चिम मॉनसून राज्य के पश्चिमी हिस्से में सामान्य बना हुआ है. राज्य में सबसे ज्यादा बारिश आगरा में हुई. वाराणसी और इलाहाबाद खंड में दिन में तापमान बढ़ गया लेकिन राज्य के बाकी हिस्सों में तापमान में कुछ ज्यादा बदलाव नहीं हुआ जबकि राज्य में सबसे ज्यादा तापमान 41.1 डिग्री सेल्सियस फतेहगढ़ में दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने उत्तराखंड, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में अगले 24 घंटों में बारिश की संभावना जाहिर की है.    मौसम विभाग ने बताया कि राजस्थान और पंजाब के दूरदराज इलाकों में तेज हवा, बिजली चमकने के साथ बारिश हो सकती है.    


यूपी में जल्द आएगा मॉनसून, होगी झमाझम बारिश 
उत्तर प्रदेश में दाखिल हो चुके मानसून के अगले दो दिन में पूरे राज्य पर छा जाने का अनुमान है. पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के पश्चिमी इलाकों में फुहारें बरसीं मगर पूर्वी क्षेत्रों के ज्यादातर भाग इस राहत से महरूम रहे.आंचलिक मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक अगले दो दिन के अंदर मानसून पूरे प्रदेश में सक्रिय हो जाएगा और राज्य के ज्यादातर हिस्सों में बारिश होगी. फिलहाल पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मानसून सक्रिय है और पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के इन भागों में कुछ स्थानों पर बारिश हुई. कुछ जगहों पर भारी वर्षा भी हुई. इस दौरान आगरा में सबसे ज्यादा 11 सेंटीमीटर बारिश हुई. इसके अलावा किरावली में नौ, नकुड़ में छह, पलियाकलां में पांच, सहारनपुर, खैरागढ़, बिजनौर और पूरनपुर में चार-चार, गुन्नौर और धामपुर में तीन-तीन सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गयी. इसके अलावा कालपी, राठ, महरौनी, नगीना और बर्डघाट में दो-दो सेंटीमीटर बारिश हुई. पिछले 24 घंटों के दौरान वाराणसी और इलाहाबाद मंडलों में दिन के तापमान में खासी बढ़ोत्तरी हुई. इसके अलावा लखनऊ तथा कानपुर में यह सामान्य से ज्यादा रहा. अगले 24 घंटों के दौरान राज्य में कुछ स्थानों पर बारिश होने की सम्भावना है. प्रदेश के पूर्वी हिस्सों के कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी वर्षा भी हो सकती है.

Monsoon Update: दिल्ली समेत इन राज्यों में जल्द मिलेगी गर्मी से राहत, उत्तर भारत की तरफ बढ़ा मॉनसून


बिहार में बदली छाई, झमाझम बारिश के आसार
 राजधानी पटना सहित बिहार राज्य के अधिकांश हिस्सों में शुक्रवार को भी आंशिक बादल छाए हुए हैं तथा उमसभरी गर्मी का दौर जारी है. इस बीच, मौसम विभाग ने पटना तथा राज्य के उत्तरी हिस्सों में शनिवार व रविवार को झमाझम बारिश के आसार जताए हैं. शुक्रवार को पटना का न्यूनतम तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक भागलपुर का शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 27.2 डिग्री, गया का 27.4 डिग्री तथा पूर्णिया का 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक बिहार में मानसून सक्रिय है. फिलहाल राज्य के पूर्वी और उत्तरी हिस्से में बारिश हो रही है परंतु अन्य क्षेत्रों में बारिश कम हुई है. इस बीच, विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि शनिवार और रविवार को राज्य के कई हिस्सों में झमाझम बारिश की संभावना बढ़ी है. पटना का शुक्रवार को अधिकतम पारा 36.0 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने के आसार हैं. गुरुवार को पटना का अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.


मॉनसून एक हफ्ते की देरी से हिमाचल पहुंचा
एक हफ्ते की देरी के बाद दक्षिण पश्चिम मानसून शुक्रवार को पूरे हिमाचल प्रदेश में सक्रिय हो गया. कई इलाकों में बीते 24 घंटों में मध्यम बारिश हुई है. मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने आईएएनएस से कहा, "दक्षिण पश्चिम मानसून ने पूरे राज्य को कवर किया है." सामान्य तौर पर राज्य में मानसून 27 जून को दस्तक दे देता है. कांगड़ा जिले के धर्मशाला शहर में सुबह 8.30 बजे तक 58 मिमी बारिश हुई. यहां राज्य में सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई. सोलन जिले के कसौली में 42 मिमी व सिरमौर जिले के पोंटा साहिब में 27 मिमी बारिश दर्ज की गई. राज्य की राजधानी शिमला में 3.4 मिमी बारिश हुई, जबकि डलहौजी में 12 मिमी बारिश हुई. सिंह ने कहा कि पिछले मॉनसून सत्र में जून से सितंबर तक कुल बारिश 927 मिमी हुई थी, जो सामान्य से 21 फीसदी ज्यादा थी. राज्य में एक जून से 5 जुलाई तक 74.7 मिमी बारिश हुई जो औसत से 42 फीसदी कम है.


मध्य प्रदेश में बादल छाए, उमस बढ़ी
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई अन्य हिस्सों में शुक्रवार की सुबह से बादल छाए हुए हैं जिससे उमस बढ़ गई है. राज्य में शुक्रवार की सुबह से ही उमस ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. हालांकि आसमान में बादल छाने से धूप नहीं निकली, लेकिन उमस का असर बना हुआ है. बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के कई हिस्सों में बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट आई है. इस दौरान राज्य में सामान्य से अधिक बारिश हुई. खंडवा में 138 मिलीमीटर, रतलाम में 77 मिलीमीटर, और मंडला में 110 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आगामी 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है. शुक्रवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 22.4 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 24.9 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 23.8 सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, गुरुवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 25.6 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 40.4 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का अधिकतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस रहा.
 

टिप्पणियां

VIDEO: मध्य प्रदेश: बाइक सवार शख्स पानी के बहाव में गिरा, बाल-बाल बची जान



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement