NDTV Khabar

Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर के लोगों को मिलेगी उमस से राहत, इस दिन होगी झमाझम बारिश, जानें अपने राज्य का मौसम

Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए खुशखबरी है, क्योंकि जल्द ही उनको उमस से राहत मिल सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में इस हफ्ते के अंत में बारिश होने की संभावना है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर के लोगों को मिलेगी उमस से राहत, इस दिन होगी झमाझम बारिश, जानें अपने राज्य का मौसम

Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर में इस दिन होगी झमाझम बारिश

खास बातें

  1. दिल्ली-एनसीआर के लोगों को मिलेगी उमस से राहत
  2. सप्ताह के अंत में होगी झमाझम बारिश
  3. ओडिशा में भारी बारिश की भविष्यवाणी
नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर में इस हफ्ते के अंत में बारिश होने की संभावना है जबकि बंगाल की खाड़ी के पास एक चक्रवाती तूफान की सक्रियता से अगले 48 घंटों में ओडिशा, केरल और कर्नाटक में भी भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी. आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, "अगले दिनों तक के लिए दिल्ली-एनसीआर में बारिश जारी रहेगी." निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट ने कहा कि एक बार जब ओडिशा में निम्न दबाव का क्षेत्र मध्य उत्तर प्रदेश से होते हुए उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ जाएगा तब रविवार से दिल्ली में भारी बारिश शुरू हो जाएगी. स्काईमेट के प्रमुख महेश पलावत ने कहा, "रविवार और सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में अच्छी बारिश की उम्मीद की जा रही है.

कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान के पीएम ने जर्मनी की चांसलर से की बात तो मिला यह जवाब


ओडिशा में भारी बारिश की भविष्यवाणी
"बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवाती तूफान के सक्रिय होने संबंधी गतिविधि को देखते हुए ओडिशा में भी बारिश की भविष्यवाणी की गई है. शुक्रवार को जारी एक आईएमडी बुलेटिन ने केरल और कर्नाटक में भी मूसलाधार बारिश होने की भविष्यवाणी की. आईएमडी के एक बयान में कहा गया, "ओडिशा तट से दूर पश्चिम-मध्य और उससे सटे पश्चिमोत्तर बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती गतिविधि समुद्र तल से 1.5 और 4.5 किलोमीटर ऊपर बनी हुई है. इसके प्रभाव में अगले 48 घंटों के दौरान ओडिशा और उसके निकटवर्ती क्षेत्रों में एक निम्न दबाव के क्षेत्र के बनने की संभावना है जिससे बारिश हो सकती है."

यूपी में अगले 24 घंटों में बारिश के आसार
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत आस-पास के इलाकों में बादलों के आने-जाने का सिलसिला जारी है. मौसम विभाग ने आज 24 घंटों के भीतर बारिश होने की संभावना जताई है. शुक्रवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले सप्ताह भर तक बादलों का अमूमन ऐसा ही रुख बना रहेगा। वातावरण में पर्याप्त नमी के होने पर बादलों से बारिश भी होगी. जहां एक ओर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों पर चमक के साथ हल्की फुहारें पड़ने का अंदेशा जताया गया है, तो वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. अगले 24 घंटों में पूरे प्रदेश में कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश की संभावना है. शुक्रवार को कानपुर का न्यूतनतम तापमान 26 डिग्री, आगरा का 26 डिग्री, बहराइच का 25 डिग्री, बरेली का 26 डिग्री, गोरखपुर का 26 डिग्री और फैजाबाद का 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

मंदी के अंदेशे के बीच सरकार ने विदेशी निवेशकों पर बढ़े सरचार्ज को वापस लिया, 10 बड़ी बातें

बिहार में उमस भरी गर्मी, बारिश के आसार
राजधानी पटना सहित बिहार राज्य के कई हिस्सों में आंशिक बादल छाए हुए हैं, जिससे इन क्षेत्रों में उमस भरी गर्मी का दौर जारी है. इस बीच तापमान में उतार-चढ़ाव जारी है. मौसम विभाग ने अगले एक-दो दिन तक राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश होने की संभावना जताई है. शुक्रवार को पटना का न्यूनतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, भागलपुर का शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री, गया का 26.2 डिग्री तथा पूर्णिया का 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.  मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले एक-दो दिनों में राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में बादल छाए रहेंगे तथा कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इस दौरान भारी बारिश की उम्मीद नहीं है. पटना का शुक्रवार को अधिकतम पारा 36 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने की संभावना है. पटना का गुरुवार को न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

मध्य प्रदेश में बादल छाए, भारी बारिश की चेतावनी
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में सुबह से आसमान पर बादल छाए हुए हैं, वहीं मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. राज्य में सुबह से छाए बादलों के चलते मौसम सुहावना है, तापमान में गिरावट आई है. मौसम विभाग के अनुसार, पूवरेत्तर मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के सटे हुए हिस्से में कम दवाब का क्षेत्र बना हुआ है, जिससे राज्य में आगामी 24 से 48 घंटों के दौरान भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है. बीते 24 घंटों के दौरान भी राज्य के कई हिस्सों में बारिश हुई है.  राज्य में बारिश के चलते तापमान में गिरावट आई है. शुक्रवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 22.6 डिग्री, इंदौर का 22.8 डिग्री, ग्वालियर का 23.7 डिग्री और जबलपुर का 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

टिप्पणियां

VIDEO: बाढ़ की चपेट में आधा भारत



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement