NDTV Khabar

Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर में मौसम सुहाना हुआ, कई इलाकों में हल्की बारिश, जानें आपके राज्य में कब होगी वर्षा

Weather Updates: दिल्ली एनसीआर में मौसम सुहाना हो गया है. कई इलाकों में हल्की बूंदा-बांदी हुई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर में मौसम सुहाना हुआ, कई इलाकों में हल्की बारिश, जानें आपके राज्य में कब होगी वर्षा

Weather Updates: दिल्ली में आज बारिश के आसार

खास बातें

  1. दिल्ली-एनसीआर में मौसम हुआ सुहावना
  2. अगले कुछ घंटों में बारिश के आसार
  3. जानें आपके राज्य में कब होगी वर्षा
नई दिल्ली:

दिल्ली एनसीआर में मौसम सुहाना हो गया है. कई इलाकों में हल्की बूंदा-बांदी हुई है. इससे पहले भारतीय मौसम विभाग ने बताया था कि दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में आज यानी गुरुवार को हल्की बारिश की संभावना है. साथ ही पूरे दिन आकाश में बादल छाए रहने की भी संभावना है. मौसम विभाग ने बुधवार को कहा था कि अगले 48 घंटों में हल्की बारिश होने की संभावना है. इससे मौसम की स्थिति दक्षिण-पश्चिमी  मॉनसून  के अनुकूल हो जाएगी. दिल्ली और एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में बुधवार सुबह से छाए बादलों की वजह से मंगलवार की तुलना में कम से कम दो डिग्री सेल्सियस कम तापमान दर्ज किया गया था. भारतीय मौसम विभाग के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने आईएएनएस को बताया, "बुधवार को दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में मॉनसून आने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो चुकी हैं." उन्होंने बताया, "हवा की दिशा पश्चिम से पूर्व की ओर बदल चुकी है. इससे अब इस पूरे क्षेत्र में अगले 48 घंटों में हल्की बारिश की संभावना बन गई है."

Monsoon Update: दिल्ली समेत इन राज्यों में जल्द मिलेगी गर्मी से राहत, उत्तर भारत की तरफ बढ़ा मॉनसून



मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की ओर से नम हवाएं बढ़ गई हैं जिससे पर्यावरण में नमी बढ़ी है. इससे गुरुवार से एक या दो बार गर्जना के साथ हल्की बारिश हो सकती है. निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट ने आईएएनएस को बताया कि 5 और 6 जुलाई को गरज बढ़ने की संभावना है. स्काईमेट के प्रमुख मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत ने बताया कि मॉनसून की वास्तविक शुरुआत 6 जुलाई से होने की संभावना है. भारतीय मौसम विभाग की ओर से बुधवार को जारी एक बुलेटिन में बताया गया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून पूर्वी राज्यस्थान के कुछ हिस्सों समेत मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्से, छत्तीसगढ़ के शेष बचे हिस्से, उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्सों के अलावा उत्तराखंड के अधिकांश हिस्सों के साथ ही कुछ अन्य हिस्सों में आगे बढ़ा है. इसी तरह से हिमाचल प्रदेश व जम्मू एवं कश्मीर के कुछ हिस्सों में यह बढ़ा है. सामान्य तौर पर मानसून 29 जून को दिल्ली से टकराता है मगर इस बार इसमें एक सप्ताह की देरी हुई है।


उप्र में बारिश से मिली गर्मी से राहत
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ तथा इसके आसपास हुई बारिश से गर्मी और उमस कुछ कम हुई है. आसमान में बादल छाए हुए हैं. मौसम विभाग ने हल्की बौछारें पड़ने की संभावना जताई है. बुधवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, 24 घंटा के दौरान राजधानी में 6. 2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. आज भी बूंदाबांदी का क्रम जारी रहेगा. 5-6 जुलाई को भारी बारिश हो सकती है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, इस वर्ष मॉनसून कमजोर रहने की आशंका है. अभी मॉनसून 6 से 10 दिन देरी से आया. इसके साथ प्री-मॉनसून बारिश भी कम हुई है. इससे इस बार सामान्य से लेकर 94 प्रतिशत बारिश के आसार हैं. बुधवार को झांसी का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री, कानपुर का 29 डिग्री, मथुरा का 30 डिग्री और वाराणसी का 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मुंबई में बरसात की रात की दो कहानियां: कहीं फिसला विमान तो कहीं लोगों ने लोकल ट्रेन में गुजारी पूरी रात


बिहार में हल्की बारिश के आसार
बिहार की राजधानी पटना तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में भी हल्के बादल छाए हुए हैं. राज्य के कई हिस्सों में पिछले 24 घंटे के दौरान हुई बारिश के बाद बुधवार को तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. राजधानी पटना का बुधवार को न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि अगले एक-दो दिनों के बीच राज्यवासियों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. इस दौरान राज्य के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं. राज्य के अन्य शहरों में, गया का बुधवार को न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस, भागलपुर का 26.8 डिग्री तथा पूर्णिया का 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राजधानी पटना का बुधवार को अधिकतम तापमान भी 35.0 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं. मंगलवार को पटना का अधिकतम तापमान 34.0 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 29.4 डिग्री सेलिसयस दर्ज किया गया था. 

भारी बारिश से क्‍यों नहीं निपट पाती मुंबई?


दक्षिण-पश्चिमी मानसून राजस्थान के अन्य हिस्सों में सक्रिय 
दक्षिण पश्चिम मानसून राजस्थान के अन्य हिस्सों में सक्रिय होने से राज्य के पूर्वी हिस्सों में बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग के निदेशक शिव गणेश ने बताया कि मॉनसून की स्थिति सकारात्मक होने के कारण आगामी 48 घंटों में मानसून के राज्य के अन्य भागों में सक्रिय होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान दक्षिण पश्चिम मानसून राज्य के पूर्वी हिस्सों के अलावा पश्चिमी हिस्सों के कुछ भागों में सक्रिय रहा. पिछले 24 घंटों के दौरान झालावाड के पचपहार में 6 सेंटीमीटर, जालौर के सायला में 6 सेंटीमीटर, बाडमेर के सिवाना में 5 सेंटीमीटर, अकलेरा-बालोतरा में 4-4 सेंटीमीटर, गंगधार-रानीवाडा-भीनमाल में 3-3 सेंटीमीटर, डग, मंडाना, मंडरायल, आबूरोड, सुमेरपुर, डेगाना और ऐरनपुरा में 2-2 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई. वहीं बुधवार सुबह से शाम पांच बजे तक जोधपुर में 44.5 मिलीमीटर बारिश और कोटा में बूंदाबांदी दर्ज की गई. विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान राज्य के पूर्वी हिस्सों के एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने के संभावना जताई है.


मध्य प्रदेश में बारिश से मौसम हुआ सुहावना
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई अन्य हिस्सों में बीते 24 घंटों के दौरान हुई बारिश ने मौसम को सुहावना बना दिया है. राज्य में मॉनसून सक्रिय है, बुधवार की सुबह भी बादल छाए हुए हैं, जिससे गर्मी से राहत है. बादलों के छाने के साथ चल रही हवाओं ने मौसम को सुहावना बना दिया है. बीते 24 घंटों के दौरान विभिन्न हिस्सों में सामान्य से भारी बारिश हुई है. इंदौर में 61.8 मिलीमीटर, खंडवा में 109, रतलाम में 42.2, जबलपुर में 178.4 मिलीमीटर, दमोह में 73 और दमोह में 53 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आगामी 24 घंटों में भी राज्य के कई हिस्सों में बादल बरस सकते हैं. राज्य में हुई बारिश से तापमान में भी गिरावट आई है. बुधवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 20.4, ग्वालियर का 24.4 और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 23 सेल्सियस दर्ज किया गया.

टिप्पणियां

VIDEO: मध्य प्रदेश: बाइक सवार शख्स पानी के बहाव में गिरा, बाल-बाल बची जान



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement