Weather Updates: दिल्ली एनसीआर सहित इन राज्यों में आज बारिश के आसार, जानें आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम

Weather Updates: दिल्ली एनसीआर और हरियाणा में मौसम विभाग ने आज यानी मंगलवार को बारिश की संभावना जताई है.

Weather Updates: दिल्ली एनसीआर सहित इन राज्यों में आज बारिश के आसार, जानें आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम

Weather Updates: दिल्ली एनसीआर में बारिश की संभावना

खास बातें

  • दिल्ली एनसीआर में बारिश के आसार
  • हरियाणा और पंजाब में भी हो सकती है बारिश
  • मौसम विभाग ने जताया अनुमान
नई दिल्ली:

दिल्ली एनसीआर और हरियाणा में मौसम विभाग ने आज यानी मंगलवार को बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार, इन इलाकों में मंगलवार को आंधी तूफान के साथ भारी बारिश हो सकती है. वैसे भी दिल्ली में सुबह से ही मौसम सुहावना बना हुआ है. अगर यहां बारिश आती है तो लोगों को गर्मी से राहत मिल जाएगी. क्योंकि सोमवार को दिल्ली एनसीआर में सुबह उमस भरी गर्मी रही थी. यहां न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहा था, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक था. आर्द्रता का स्तर 67 फीसद दर्ज किया गया था. मौसम विभाग का अनुमान था कि सोमवार को आसमान में बादल छाये रहेंगे और हल्की वर्षा हो सकती है. लेकिन सोमवार को दिल्ली में बारिश नहीं हुई थी.     

फसलों की बुआई पर दिखने लगा कमजोर मानसून का असर


यूपी में मॉनसून की दस्तक
उत्तर प्रदेश में मॉनसून ने दस्तक दे दी है. मौसम विभाग ने लखनऊ व आसपास के इलाकों में बादलों के छाने व सोमवार को रुक-रुककर बारिश होने संभावना जताई है. मॉनसून के प्रभाव से सोमवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग के अनुसार, 11 जुलाई तक प्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. वायुमंडल में बढ़ी आर्द्रता से आगामी 24 घंटों में कहीं तेज कहीं धीमी बारिश होने के आसार हैं. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, बंगाल की खाड़ी से आ रही पूर्वी-नम हवाओं से आर्द्रता का स्तर 100 प्रतिशत तक पहुंच चुका है. अच्छी बारिश के लिए ऐसी परिस्थिति अनुकूल हैं. सोमवार को कानपुर का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस, आगरा का 27 डिग्री सेल्सियस, फतेहपुर का 28 डिग्री सेल्सियस, गोरखपुर का 28 डिग्री सेल्सियस और वाराणसी का 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.


बिहार में बारिश से किसानों में जगी आस
बिहार की राजधानी पटना सहित अधिकांश क्षेत्रों में पिछले 24 घंटों के दौरान हुई झमाझम बारिश से किसानों में एकबार फिर धान की फसल को लेकर उम्मीद जगी है, क्योंकि विशेषज्ञों के अनुसार, खेतों में लगे धान के बिचड़ों के लिए यह बारिश संजीवनी की तरह है. जो किसान अभी तक बिचड़े नहीं लगाए थे, उन्होंने भी बारिश के बाद बिचड़े की तैयारी प्रारंभ कर दी है. धान की फसल के शुरुआती नक्षत्र आद्र्रा में न के बराबर हुई बारिश से किसान चिंतित थे और धान को लेकर आशा छोड़ चुके थे. 'धान का कटोरा' माने जाने वाले रोहतास जिले के पिपरडीह गांव के राजेंद्र दूबे कहते हैं कि बारिश नहीं होने के कारण वह धान की उम्मीद छोड़ चुके थे, परंतु अब उन्हें फिर से उम्मीद जगी है. वह कहते हैं, "करीब ढाई सप्ताह तक इंतजार के बाद बादल झूम कर बरसे तो खेतों की प्यास बुझी है. धान के बिचड़े और रोपे गए पौधे झुलसकर पीले हो रहे थे, मगर अब हुई बारिश से पीले पड़ चुके बिचड़े और धान के पौधे अपने रंग में आ जाएंगे."

झमाझम बारिश में भीगा मध्य प्रदेश और यूपी-बिहार, इन जगहों पर अगले 3 दिन तक बरसेंगे मेघ


झारखंड में बारिश औसत से 35 फीसदी कम
वर्तमान मॉनसून सीजन में झारखंड में 35 फीसदी बारिश की कमी देखी जा रही है. यह जानकारी सोमवार को मौसम विभाग के एक अधिकारी ने दी. रांची मौसम विभाग के निदेशक एस. डी. कोथल ने आईएएनएस को बताया, "झारखंड में अब तक सामान्य तौर पर होने वाली 276 एमएम बारिश के मुकाबले केवल 181 एमएम बारिश हुई है. हालांकि, पिछले दो दिनों में बारिश की स्थिति में सुधार हुआ है और यह अगले 48 घंटों तक जारी रहेगा." राज्य के सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्रों में गोड्डा और पाकुड़ हैं, जहां बारिश की कमी 70 फीसदी से अधिक है. वहीं गढ़वा और चतरा में 60 फीसदी की कमी देखी गई है. बारिश की कमी के कारण राज्य में धान बुआई में तेजी नहीं आ पाई है.  झारखंड में पिछले दो वर्षो में सामान्य बारिश नहीं हुई है. झारखंड सरकार ने 2018 में 18 जिलों के 129 ब्लॉक को सूखा प्रभावित घोषित किया था और तत्काल राहत के लिए 49 करोड़ रुपये जारी किए थे. मौसम विभाग के अनुसार झारखंड में 2018 में 72 फीसदी औसत बारिश हुई थी. हालांकि, कुछ स्थानों पर यह 50 फीसदी से भी कम रही थी. उस समय सबसे ज्यादा प्रभावित इलाके पाकुड़ और कोडरमा थे.


राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में बारिश का दौर जारी 
राजस्थान में पिछले 24 घंटे के दौरान पूर्वी हिस्सों के एक दो स्थानों पर भारी बारिश, जबकि पूर्वी हिस्सों के अधिकतर स्थानों और पश्चिमी हिस्सों के एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग के आंकडों के अनुसार, राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान अजमेर जिले के मांगलियावास में 8 सेंटीमीटर, भिनाय में 7 सेंटीमीटर, चित्तौड़गढ़ के निम्बाहेडा में 5 सेंटीमीटर, राजसमंद के कुंभलगढ़ में 5 सेंटीमीटर, चित्तौड़गढ़ के बेगू में 5 सेंटीमीटर, गंगरार में 4 सेंटीमीटर भीलवाड़ा के मांडलगढ़ में 4 सेंटीमीटर, चित्तौड़गढ़ के कपासन-राशमी में 3-3 सेंटीमीटर, अजमेर के पुष्कर-मसूदा-गेगल में 3-3 सेंटीमीटर , पिसांगन में 3 सेंटीमीटर, सीकर के फतेहपुर-दांतारामगढ में 3-3 सेंटीमीटर, कोटा के रामगंजमंडी-सांगोद-पीपलदा में 3-3 सेंटीमीटर, और नागौर के लाडनूं में 3 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई. वहीं आज सुबह से शाम तक कोटा में 3.4 मिलीमीटर बारिश और चूरू में बूंदाबांदी दर्ज की गई.    


मध्य प्रदेश में बारिश के बाद पर्यटक स्थल गुलजार
मध्य प्रदेश में बीते दिनों मॉनसून की सक्रियता से हुई बारिश के बाद पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की भीड़ उमड़ने लगी है. दूसरी ओर वॉटर फाल, पर्यटन स्थलों पर सुरक्षा के बेहतर इंतजाम न होने की वजह से हादसों का खतरा बना हुआ है. बीते एक सप्ताह के दौरान राज्य के लगभग हर हिस्सों में बादलों के बरसने से तापमान में गिरावट आई है. वहीं नदियों का जलस्तर बढ़ गया है, वॉटरफॉल के नजारे देखने बड़ी संख्या में सैलानी पहुंच रहे हैं. जबलपुर के करीब स्थित भेड़ाघाट में नर्मदा नदी पर स्थित धुआंधार का मनमोहक नजारा देखने बड़ी संख्या में पर्यटकों का दिनभर जमावड़ा रहता है. धुंआधार से उबरता पानी का गुबार सैलानियों के मजे को दोगुना कर देता है. भेड़ाघाट पहुंचे युवा जोड़े राखी गुप्ता और राकेश ने बताया कि उनका कई बार भेड़ाघाट आना हुआ, मगर गर्मी के मौसम में पानी कम होने पर धुआंधार का नजारा आकर्षक नहीं होता, मगर बारिश के बाद धुआंधार मनमोह लेने वाला है. 

छत्तीसगढ़ : बाढ़ के पानी में कागज की तरह बह गई कार, देखें- VIDEO


मुंबई में भारी बारिश से रेल, सड़क यातायात प्रभावित 
मुम्बई में थोड़ी राहत के बाद सोमवार को एक बार फिर भारी बारिश से रेल और सड़क यातायात प्रभावित हुआ. विमान परिचालन भी थोड़ी देर के लिए रोकना पड़ा. मूसलाधार बारिश के कारण महानगर में कई लोगों को अपने कार्यालयों तक पहुंचने में परेशानी का सामना करना पड़ा. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मुम्बई और उपनगर में सोमवार को कुछ स्थानों पर भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया था. उसने कहा कि रायगढ़, पालघर जिलों और ठाणे जिलों के कुछ हिस्सों में भी भारी बारिश होने की संभावना है. 'मुम्बई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड' के एक अधिकारी ने बताया कि सुबह के समय विमानों का परिचालन करीब 20 मिनट के लिए रोक दिया गया था और शहर आने वाली तीन उड़ानों को भी नजदीकी हवाई अड्डों की ओर मोड़ दिया गया. बहरहाल, किसी भी विमान सेवा को रद्द नहीं किया गया है. अधिकारी ने बताया कि सुबह नौ बजकर 12 मिनट से करीब 20 मिनट तक हवाई अड्डे पर रनवे का संचालन निलंबित रहा. आईएमडी के एक अधिकारी ने बताया कि उपनगरीय इलाकों में तीन घंटे में 20 मिमी बारिश हुई. यहां सुबह साढ़े आठ बजे बारिश शुरू हुई थी.    


दक्षिण गुजरात में भारी बारिश, सामान्य जनजीवन बाधित 
दक्षिण गुजरात में भारी बारिश के कारण वापी और वलसाड जिले में उमरगाम के कई इलाके जलमग्न हो गए जिससे सामान्य जनजीवन बाधित हो गया. राज्य आपात अभियान केंद्र (एसईओसी) के अनुसार, वापी में सुबह चार बजे से आठ बजे के बीच महज चार घंटों में करीब 184 मिलीमीटर बारिश हुई. मौसम विभाग ने सोमवार को वलसाड, नवसारी और दमन, दादर तथा नगर हवेली में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी दी है. अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण गुजरात में दमनगंगा, औरंगा और कोलक नदियों में बहाव तेज होने के कारण निचले इलाकों खासतौर से वापी में रह रहे लोगों के लिए अलर्ट जारी किया गया है. अरब सागर में ऊंची लहरें उठने के कारण वापी में कई इलाकों में बाढ़ आ गई है. उन्होंने बताया कि दमनगंगा नदी को केंद्र शासित प्रदेश दादर और नगर हवेली में मधुबन बांध से करीब 1.5 लाख क्यूसेक की दर से पानी मिल रहा है जिससे निचले इलाकों में बाढ़ आ गई है. बचाव दलों को तैयार रखा गया है. हालांकि, बाद में पानी कम होने पर अहमदाबाद में स्थिति सामान्य हो गई.    

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: मध्य प्रदेश: बाइक सवार शख्स पानी के बहाव में गिरा, बाल-बाल बची जान​